आखिर क्या है गुलाब चक्रवात, जिससे मुंबई में लगातार हो रही बारिश!

मुंबई और आसपास के इलाकों में 27 और 8 सितंबर को लगातार बारिश होने की संभावना है।बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव का क्षेत्र शनिवार को एक गहरे दबाव के रूप में तेज हुआ है और रविवार शाम तक ये चक्रवात में बदल सकता है। 

गुलाब चक्रवात से पड़ेगा असर

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक गुलाब नामक यह चक्रवात अगले 12 घंटों में उत्तर आंध्र प्रदेश और उससे सटे दक्षिण ओडिशा को पार कर सकता है।इस चक्रवात का असर राज्य सहित मुंबई के मौसम में दिखाई देगा। मौसम वैज्ञानिकों ने संभावना जताई है कि आगामी 27 और 28 सितंबर को मुंबई में झमाझम बारिश हो सकती है। इसको लेकर मुंबईकरों को सतर्क किया गया है।

पश्चिमी महाराष्ट्र पर असर

IMD मुंबई की मौसम अधिकारी ने बताया कि पश्चिम बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के साथ ही राजस्थान और छत्तीसगढ़ के ऊपर मंडरा रहे चक्रवात जैसी स्थिति का असर मुंबई, कोकण उत्तर महाराष्ट्र पर पड़ सकता है। इन इलाकों पर सबसे ज्यादा असर

मौसम विभाग के अनुसार, मुंबई और महाराष्ट्र में अगले 12 घंटों में तूफान बनने की संभावना है। इसलिए विदर्भ, मराठवाडा और मध्य महाराष्ट्र में मूसलाधार बारिश की संभावना है। इसका असर कोंकण और मुंबई में दिखेगा। बारिश की तीव्रता 26 सितंबर से 29 सितंबर तक रहेगी।

यह भी पढ़ेसोमवार को सिर्फ महिलाओ का महिलाओं का कोरोना टीकाकरण!

अगली खबर
अन्य न्यूज़