cyclone tauktae: तौंते चक्रवात तूफान गुजरात पहुँचा

अरब सागर में एक बवंडर बन रहा है और गुजरात की ओर बढ़ गया है।  मुंबई क्षेत्रीय मौसम विभाग (Weather department) के वैज्ञानिक शुभांगी भूटे ने कहा कि तूफान वर्तमान में मुंबई तट से 120 किमी पश्चिम में है।

चक्रवात के सोमवार रात 8 बजे से 11 बजे के बीच गुजरात के तट से टकराने की आशंका है।  उन्होंने यह भी बताया कि तूफान के प्रभाव से मुंबई (Mumbai) में चल रही तेज हवाओं की रफ्तार अगले 48 घंटों में धीमी हो जाएगी।

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की तीन टीमों को मुंबई उपनगरों में तैनात किया गया है।  नौसेना को भी अलर्ट रहने को कहा गया है।  भारतीय वायु सेना के पास NDRF टीम के लिए दो विमान, C-130J और एक An-32 हैं।  आपात स्थिति में जवानों को मुंबई और अहमदाबाद ले जाया जाएगा।

तूफान ने मुंबई शहर और उपनगरों में पेड़ उखड़ गए हैं। बांद्रा-वर्ली सी लिंक को अगली सूचना तक बंद रखा गया है।  माहिम - शिवाजी पार्क - प्रभादेवी (सिद्धिविनायक मंदिर मार्ग) - हाजी अली जंक्शन, इस मार्ग का उपयोग किया जा सकता है, लेकिन सभी से आग्रह किया जाता है कि जब तक कोई जरूरी कारण न हो, घर से बाहर न निकलें।  बाढ़ के कारण मलाड मेट्रो पर यातायात भी बंद कर दिया गया है।

तेज हवाओं और बारिश के चलते वर्ली, शिवाजी पार्क, अंधेरी सबवे, हिंदमाता, वर्ली कोलीवाड़ा, पेडर रोड समेत मुंबई के कई निचले इलाकों में पानी भर गया.  पिछले 24 घंटे में मुंबई सिटी इलाके में 8.  37 मिमी, पूर्वी उपनगरों में 6.53 मिमी और पश्चिमी उपनगरों में 3 मिमी।  92 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई।

प्रशासन के अनुसार तेज हवाओं और बारिश के कारण 182 पेड़ गिर गए।  मध्य रेलवे लाइन पर घाटकोपर और विक्रोली के बीच रेलवे ट्रैक पर एक पेड़ गिरने से धीमे मार्ग पर यातायात कुछ देर के लिए बाधित हो गया।  मध्य रेलवे ने जानकारी दी है कि इस बाधा को दूर करने के बाद यातायात सामान्य हो गया है.

एहतियात के तौर पर छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से शाम छह बजे तक सभी उड़ानें रद्द कर दी गई थी।

यह भी पढ़े- महाराष्ट्र : 'तौकते' तूफान से 6 की मौत, 3 लापता

अगली खबर
अन्य न्यूज़