अक्टूबर की गर्मी से मुंबईकर परेशान

अक्टूबर की भीषण गर्मी से मुंबईकर हैरान हैं। शनिवार को मुंबई में अधिकतम तापमान बढ़ गया था। शनिवार को मुंबई का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। गर्मी की तपिश से कई नागरिक सहम गए। ऐसे में मौसम विभाग ने पहले ही भविष्यवाणी कर दी थी कि इस बार अक्टूबर अधिक गर्म होगा। (Mumbaikars troubled by October heat )

तापमान मे हो रही है बढ़ोत्तरी 

पूर्व से आने वाली हवाओं के कारण कोंकण क्षेत्र में अधिकतम तापमान में वृद्धि हुई है। साथ ही मुंबई की हवा में नमी भी कम हो गई है और शनिवार को पूरे दिन मुंबईकरों को भीषण गर्मी झेलनी पड़ी। इस बीच शनिवार को दर्ज किया गया तापमान इस सीजन का सबसे अधिक तापमान बन गया है।

अक्टूबर एक दशक में दर्ज किया गया तीसरा सबसे अधिक तापमान है। 2018 में 29 अक्टूबर को अधिकतम तापमान 38 डिग्री दर्ज किया गया था। जबकि 2015 में 17 अक्टूबर को दिन का तापमान 38.6 डिग्री तक पहुंच गया था। पूर्व से आने वाली हवाएं और अरब सागर में बने भयंकर चक्रवातों ने भी तापमान में वृद्धि में योगदान दिया।

मौसम विभाग ने अपने पांच दिनों के पूर्वानुमान में कहा है कि अगले सप्ताह तक मौसम शुष्क रहेगा. इसलिए अगले सप्ताह भी न्यूनतम तापमान अधिक रहने की संभावना है। शिकायतें सामने आई हैं कि बढ़े हुए तापमान के कारण मुंबईकरों को आंखों में खुजली, सिरदर्द, डिहाइड्रेशन समेत कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.

इस बीच, शनिवार को सांताक्रूज में तापमान औसत से 3.5 डिग्री अधिक 1.5 डिग्री दर्ज किया गया। एमडी कोलाबा और सांताक्रूज़ वेधशालाओं द्वारा दर्ज आर्द्रता का स्तर क्रमशः 58% और 72% था। उत्तर-पश्चिम गुजरात में लगातार चक्रवातों के कारण दिन का तापमान बढ़ रहा है और अरब सागर से आने वाली हवाएं तापमान बढ़ने में देरी कर रही हैं।

मौसम विभाग ने कहा कि सामान्य तौर पर दोपहर एक बजे तक समुद्री हवाएं चलने की उम्मीद है, लेकिन शनिवार को इसमें देरी हुई, जिसके परिणामस्वरूप तापमान में वृद्धि हुई।

यह भी पढ़ेबोरीवली-ठाणे ट्विन टनल- 122 पेड़ काटने की मंजूरी

अगली खबर
अन्य न्यूज़