किसान कनेक्ट रोपे की होम डिलीवरी

सप्ताह भर चलने वाला वार्षिक वन महोत्सव (annual forest festival) 1 जुलाई से शुरू हो गया है, जिसमें मुंबई और पुणे के 7,000 से अधिक परिवारों को अपने घरों में दवा और ऑक्सीजन की आपूर्ति करने वाले पौधे लाकर, उन्हें अपने बगीचों, छत के बगीचों या अन्य जगहों पर लगाकर जश्न मनाने का अवसर मिला है।

किसान कनेक्ट, राज्य में सब्जियों और फलों के लिए सबसे तेजी से बढ़ते किसान-स्वामित्व वाले ऑनलाइन मार्केटप्लेस ने भारत में अपना पहला, अनोखा और सबसे बड़ा उद्यम शुरू किया है, जो मुंबई और पुणे में 7,000 से अधिक परिवारों को मुफ्त पौधे प्रदान करता है।  1 जुलाई से 7 जुलाई तक होने वाले वन महोत्सव का महाराष्ट्र के साथ-साथ पूरा देश बेसब्री से इंतजार कर रहा है।  किसान कनेक्ट ने जनता से अपील की है कि वे अपने घरों में औषधीय और ऑक्सीजन देने वाले पौधे लगाकर और अपने घर और आसपास की सुरक्षा करते हुए वृक्षारोपण में सक्रिय भाग लें।

इस पहल के तहत किसान कनेक्ट 7 जुलाई तक मुंबई और पुणे के लोगों को 7,000 पौधे वितरित करेगा।  ऑक्सीजन, तुलसी, मुसब्बर और मनी प्लांट जैसे औषधीय गुणों वाले पौधों का वितरण किया जाएगा।

किसान कनेक्ट (Kisan connect)  प्रतिदिन दोनों शहरों में लगभग 1000 लोगों को पौधे वितरित करेगा।  संगठन ने एक सर्वेक्षण के माध्यम से मुंबई और पुणे में 7,000 पर्यावरण के प्रति जागरूक परिवारों का चयन किया है, जिसने लोगों की पर्यावरण के अनुकूल आदतों और गतिविधियों को मापा।  स्वच्छ, ताजी और पौष्टिक सब्जियों और फलों का उपयोग करके, इन परिवारों ने पहले से ही बेहतर खाने की आदतों का विकास किया है।  किसान कनेक्ट के माध्यम से उनकी पौध की सराहना की जाएगी।  किसान कनेक्ट के भाइयों ने 1 जुलाई से पौध बांटना शुरू किया था।  दो दिनों में 3000 से अधिक पौधे वितरित किए गए हैं।

"हम चाहते हैं कि लोग एक बेहतर वातावरण की आवश्यकता को समझें, एक बेहतर वातावरण जिसमें ऑक्सीजन की आपूर्ति और औषधीय पौधे इस घातक बीमारी के बाद में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।  वैन फेस्टिवल की विशिष्टता को उजागर करने के लिए, हमने भारत में पहली पहल शुरू की है, जिसमें लोगों को न केवल बाहर बल्कि घर में उगाए जाने वाले पौधे मिलेंगे।  महामारी की दूसरी लहर की गंभीरता और सीमाओं को देखते हुए, हमने तय किया कि घर ऑक्सीजन युक्त और औषधीय पौधों को उगाने के लिए सबसे अच्छी जगह होगी, ताकि परिवार पौधों को सुरक्षित और स्वच्छ रख सकें।  इसके अलावा, वे अपने बच्चों के साथ घर पर पेड़ लगा सकते हैं।  हमें लोगों से बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है और उन्होंने हमारे अनुरोध पर अधिक पौधे लगाने के लिए और अधिक किया है, ”किसान कनेक्ट के कृषि विज्ञानी विनोद गुंजाल ने कहा।

हम बच्चों को संदेश दे रहे हैं कि पेड़ खाद्य स्रोतों के उत्पादन में वृद्धि के साथ-साथ पर्यावरण की स्थिति में सुधार करते हैं, इसलिए उन्हें पेड़ लगाना चाहिए।  हम यह संदेश पौधों के साथ दे रहे हैं, जिससे यह रेखांकित करने में मदद मिलेगी कि पेड़ लगाना हर किसी की जिम्मेदारी क्यों है।  हम इस पहल को और भी बड़ा बनाएंगे और अधिक से अधिक बच्चों को इसमें भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

महामारी के जवाब में, स्वास्थ्य जागरूकता ने लोगों को खेत में ताजी, सुरक्षित और साफ सब्जियों और फलों को पसंद करने के लिए प्रेरित किया है।  प्रौद्योगिकी ने सीधे खेत से सब्जियां और फल खरीदने की उनकी इच्छा को पूरा किया है, वे अब ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं।  उपहार के रूप में हमें जो पौधा मिला है, वह स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होने के साथ ही उन्हें पर्यावरण के प्रति जागरूक भी करेगा।  किसान कनेक्ट स्वास्थ्य और पर्यावरण के प्रति जागरूक पीढ़ी बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।"

लोगों को पेड़ लगाने और देश में अधिक से अधिक वन बनाने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से वन महोत्सव ने पूरे देश का ध्यान आकर्षित किया है।  महाराष्ट्र सरकार भी वन महोत्सव मना रही है और लोगों से वृक्षारोपण के माध्यम से पर्यावरण के प्रति जागरूक होने का आग्रह कर रही है।

यह भी पढ़ेगणेशोत्सव के लिए कोंकण रेलवे पर चलेंगी विशेष ट्रेनें

अगली खबर
अन्य न्यूज़