इस साल विराजित नहीं होंगे लालबाग के राजा

मुंबई के प्रसिद्ध लालबाग (Lalbaugh) के राजा के आयोजकों ने इस साल गणेश (Ganesh) जी की मूर्ति को स्थापित नहीं करने का निर्णय लिया है। लालबाग सार्वजनिक उत्सव मंडल ने आज घोषणा की कि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर इस वर्ष 11 दिवसीय गणेश महोत्सव नहीं मनाया जाएगा। हालांकि त्योहार की अवधि के दौरान रक्तदान और प्लाज्मा (Plasma) चिकित्सा शिविर लगाएंगे।

राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackray) ने सभी मंडलों को आदेश दिया था कि इस साल गणपति उत्सव हर साल की तरह न मनाया जाए, क्योंकि इसमें बड़ी तादाद में लोग जमा होते हैं। सात ही गणेश की मूर्ति की लंबाई 4 फुट से अधिक न हो। 

सीएम उद्धव ठाकरे ने हाल ही में लॉकडाउन के दौरान संयम दिखाने के लिए सभी धार्मिक समुदायों को धन्यवाद दिया था। उन्होंने कहा था कि कोविड-19 से निपटने के लिए महाराष्ट्र के प्रयासों के बाद भी महामारी अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है। सीएम ने लोगों से आग्रह किया था कि वे नियमों का पालन करें, ताकि लॉकडाउन (Lockdown) को फिर से लागू न करना पड़े। 

मुंबई में हर साल गणेशोत्सव बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है। करोड़ों की संख्या में लोग इस दौरान लालबाग के राजा के दर्शन के लिए यहां आते हैं। मुंबई में गणेशोत्सव महोत्सव का काफी महत्व है। यहां हर साल लालबाग के राजा की 14 फीट ऊंची मूर्ति बनाई जाती है। लेकिन इस साल मुंबई के लोगों को गणेशोत्सव घर पर रहकर ही मनाना पड़े।

अगली खबर
अन्य न्यूज़