जन्माष्टमी 2023- मुंबई में इन 6 दही हांडी उत्सव जरूर देखे

प्रतिकात्मक फोटो
प्रतिकात्मक फोटो

जन्माष्टमी के मौके पर पूरे देश के साथ साथ मुंबई में भी धूम धाम से दही हांडी मनाई जाती है।  इस दिन के मौके पर मुंबई की अलग अलग गलियो से सारे गोविंदा दही हांडी फोड़ने के लिए एक साथ आते है। दही हांडी एक परंपरा है जो भगवान कृष्ण के मक्खन के प्रति प्रेम और बचपन में इसे चुराने के उनके शरारती प्रयासों की याद दिलाती है। (Janmashtami 2023  Must see these 6 Dahi Handi celebrations in Mumbai)

इस वर्ष जहां जन्माष्टमी 6 सितंबर को मनाई जाएगी, वहीं दही हांडी उत्सव 7 सितंबर को होगा। यदि आप मुंबई में हैं तो आपको इन 6 स्थानों पर भव्य दही हांडी उत्सव देखना नहीं भूलना चाहिए।

1) श्री सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल (जी.एस.बी.) मंडल, किंग्स सर्कल-  मुंबई के सबसे पुराने और सबसे प्रसिद्ध दही हांडी कार्यक्रमों में से एक, यह भारी भीड़ को आकर्षित करता है।

2) बाल गोपाल मित्र मंडल, लालबाग- अपने जीवंत जन्माष्टमी समारोहों के लिए प्रसिद्ध, आपको हर साल आयोजित होने वाले जीवंत दही हांडी उत्सव को नहीं भूलना चाहिए।

3) जय जवान मित्र मंडल, लोअर परेल- यह मंडल मुंबई के केंद्र में स्थित है और इसके दही हांडी कार्यक्रम में भारी भीड़, थिरकने वाला संगीत और उत्साही प्रतिभागी शामिल होते हैं।

4) श्री कृष्ण जन्माष्ठमी उत्सव मंडल, घाटकोपर- जनमाष्टमी उत्सव का केंद्र, अनूठी थीम और कलात्मक हांडी की सजावट इसे दही हाथ की भव्यता देखने के लिए जरूरी बनाती है।

5) संस्कृति युवा प्रतिष्ठान दही हांडी, ठाणे: शिवसेना विधायक प्रताप सरनाईक द्वारा आयोजित, यह दही हांडी उत्सव शहर के सबसे भव्य कार्यक्रमों में से एक है।

6) श्रमिक सार्वजनिक उत्सव मंडल, खारघर- मुंबई में सबसे चुनौतीपूर्ण दही हांडी कार्यक्रमों में से एक, यह मंडल किसी अन्य की तरह एक अनूठा अनुभव आयोजित करता है।

यह भी पढ़े-  महाराष्ट्र के पांच शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया गया

अगली खबर
अन्य न्यूज़