मुंबईकरों के लिए दिलासा, म्युकरमाइकोसिस के 436 मरीज हुए ठीक

मुंबई (mumbai) में पिछले कुछ दिनों से म्यूकरमाइकोसिस (mucormycosis) के मरीजों की संख्या में कमी आ रही है। साथ ही कुछ मरीज ठीक भी हूए हैं। मुंबईकरों के साथ साथ प्रशासन के लिए भी यह बड़ी राहत की बात है।

मुंबई के अस्पतालों में इलाज के लिए भर्ती म्यूकरमाइकोसिस के 804 मरीजों में से 436 मरीज ठीक हो चुके हैं। वर्तमान में 212 सक्रिय मरीजों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। साथ ही मुंबई में अभी 70 एक्टिव मरीज हैं।

मुंबई में इलाज कराने वाले 30 फीसदी मरीज ही मुंबई के हैं। मुंबई में अब तक म्यूकरमाइकोसिस के कुल 232 मरीज मिल चुके हैं। इसमें से 47 लोगों की मौत हो गई। जबकि 115 लोगों को छुट्टी दे दी गई हैै। केवल 70 सक्रिय मरीज हैं। मुंबई में मुंबई से बाहर के 532 मरीज भर्ती थे। इनमें से 109 की मौत हो गई। और 321 लोगों को छुट्टी दे दी गई है जबकि 142 सक्रिय मरीज हैं।

BMC की तरफ दे बताया गया कि, मुंबई में म्यूकरमाइकोसिस का पहला मरीज मिलने के बाद मुंबई महानगर पालिका (bmc) की टास्क फोर्स द्वारा तय प्रोटोकॉल के मुताबिक काम किया गया।पालिका के केईएम, नायर, सायन और कूपर जैसे अस्पतालों सहित निजी अस्पताल भी इस बीमारी का इलाज कर रहे हैं। बीमारी के इलाज के लिए इंजेक्शन वाले एम्फोटेरिसिन-बी लैपोसोम और टैबलेट पॉसोकोनाजोल का इस्तेमाल किया जा रहा है। साथ ही, जरूरत पड़ने पर नाक और आंखों की सर्जरी करके संक्रमण को दूर किया जा रहा है।

अगली खबर
अन्य न्यूज़