महाराष्ट्र के सभी जिलों में कोविड टेस्टिंग बढ़ाने का निर्देश

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण के पत्र द्वारा राज्यों को Covid -19  (Coronavirus testing) परीक्षण में तेजी लाने के लिए कहने के एक दिन बाद, महाराष्ट्र सरकार ने सभी जिलों को तीसरी लहर की संभावना के बीच परीक्षण बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा है।

जन स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रदीप व्यास ने फ्री प्रेस जर्नल को बताया, "स्थिति नियंत्रण में है। 14 जिलों में साप्ताहिक सकारात्मकता दर 0.5 प्रतिशत से कम है और राज्य की साप्ताहिक सकारात्मकता दर 1 प्रतिशत है। मैंने  सभी जिलों को परीक्षण में और तेजी लाने के लिए सूचित किया है"

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 23 नवंबर तक सरकारी और निजी प्रयोगशालाओं में कुल 6,46,14,934 नमूनों की जांच की गई।  इनमें से 5,72,98,827 ने नकारात्मक (88.68 प्रतिशत) और 73,16,607 सकारात्मक (11.32 प्रतिशत) परीक्षण किया।

राज्य सरकार की सलाह महत्वपूर्ण है क्योंकि केंद्र ने विवाह, उत्सव समारोह, छुट्टियों आदि के कारण विभिन्न स्थानों की यात्रा करने वाले लोगों की हालिया वृद्धि को देखते हुए उच्च परीक्षण बनाए रखने की आवश्यकता पर जोर दिया है। इसके अलावा, केंद्र ने कहा है कि इसकी आवश्यकता है  रोग की अप्रत्याशित और संक्रामक प्रकृति को देखते हुए निरंतर सतर्कता बरती गई।

यह भी पढ़े- परिवहन मंत्री अनिल परब ने ST कर्मचारियों को काम पर लौटने की चेतावनी दी

अगली खबर
अन्य न्यूज़