coronavirus : मुंबई में मिले 8 संदिग्ध मरीज, एयरपोर्ट पर अब तक लगभग 4 हजार मरीजों का हुआ थर्मल जांच

 

मुंबई (mumbai) में खतरनाक कोरोना वायरस (coronavirus) के संदिग्ध मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। इस बात की भी आशंका जताई जा रही है कि मुंबई में 8 लोग कोरोना से वायरस से ग्रसित हैं. जिसके बाद इसी आशंका के चलते 5 संदिग्ध मरीजों को मुंबई के कस्तूरबा अस्पताल (kasturba hospital) में दाखिल कराया गया है, जबकि 5 संदिग्ध मरीजों को नायडू अस्पताल में और एक संदिग्ध को नांदेड़ के गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज में दाखिल कराया गया है।

3 यात्रियों की रिपोर्ट निगेटिव

इस वायरस से बचने के लिए भारत एहतियातन तौर पर चीन से आने वाले सभी यात्रियों का मेडिकल चेकअप कर रहा है। इसके लिए मुंबई, दिल्ली सहित देश के अन्य 7 एयरपोर्ट पर भी यात्रियों का थर्मल जांच किया जा रहा है। मुंबई के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर अब तक 3997 यात्रियों की जांच की जा चुकी है। चौकानें वाली बात इन सभी मरीजों के नमूने को टेस्ट के लिए पुणे के NIV भेजा गया था, जिसमें से 3 यात्रियों की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

यात्रियों से किया जा रहा है संपर्क 

राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभे बड़े हवाई अड्डों पर चीन और विशेष रूप से वुहान प्रांत से आए हुए  यात्रियों की जांच की जा रही है। 1 जनवरी से एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा यात्रियों की सूची बनाई जा रही है और जो यात्री महाराष्ट्र से हैं उनसे फोन द्वारा संपर्क कर उनसे पूछा जा रहा है कि क्या उन्होंने सर्दी, बुखार या इस तरह के किसी भी लक्षणों का अनुभव हो रहा है? या परिवार के सदस्य  महसूस कर रहे हैं? उत्तोतर अगर हां में होता है तो ऐसे में उनकी जांच की जा रही है।

पढ़ें: करॉना वायरस: चीन से आए हुए 2 संदिग्धों को किया गया अस्पताल में भर्ती, बनाया गया विशेष वॉर्ड

रहें सावधान

लेकिन अभी तक कहीं से भी कोरोना वायरस से किसी के भी पीड़ित होने की कोई पुख्ता रिपोर्ट सामने नहीं आई है, लेकिन आपातकाल की स्थिति में एहतियातन कदम उठाते हुए संदिग्ध मरीजों को मुंबई के कस्तूरबा और पुणे के नायडू अस्पताल में एक वॉर्ड बनाया गया  है।

आपको बता दें कि चीन में कोरोना वायरस से अब तक 100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। अगर किसी को भी  नाक में खुजली होने, खांसी आने, गले में खराश होने, सिरदर्द और बुखार जैसे लक्ष्ण दिखाई दें तो यह  कोरोना वायरस के लक्षण हो सकते हैं, ऐसी स्थिति में तत्काल डॉक्टरों से संपर्क करना चाहिए। साथ ही यह किसी भी उम्र वर्ग के लोगों को हो सकता है।

पढ़ें: कोरोना वायरस के चलते बीएमसी के विशेष समिति का दौरा किया गया रद्द

अगली खबर
अन्य न्यूज़