coronavirus update: राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या में आई कमी : स्वास्थ्य मंत्री

अगर महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे के दावे को सही माना जाए तो महाराष्ट्र के लोगों के लिए ही नहीं बल्कि देश के लिए अच्छी खबर है। टोपे के मुताबिक राज्य में कोरोना का इलाज और टेस्ट काफी प्रभावी ढंग से हो रहा है। इसलिए जितने मरीज पहले 2 दिनों में अस्पताल मव दाखिल होते थे उतने अब 6 दिनों में हो रहे हैं। यानी एक तरह से राज्य में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में वृद्धि हो रही है।

स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने फेसबुक लाइव के माध्यम से जनता के साथ बातचीत किया। इस बातचीत में उन्होंने कोरोना की वर्तमान स्थिति के बारे में लोगों को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि, राज्य में कोरोना की बीमारी की दर पहले 2 दिन जितनी थी, वह दर घट कर 3 दिन हो गई और अब 6 दिन हो गई है। और यह दर जितना कम होगा मरीज उनती संख्या में अधिक ठीक होंगे।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि, राज्य में कोरोना से होने वाली मृत्यु दर देश में सबसे अधिक है। उन्होंने कहा, हालांकि यह भी सच है, उनमें से 83% मरीजों को पहले से मधुमेह, रक्तचाप, हृदय रोग, गुर्दे की बीमारी थी। किसी भी मामले में, कोरोना से होने वाली मृत्यु दर को कम करने के लिए विशेषज्ञों की एक समिति बनाई गई है।  वे राज्य में कोरोना के रोगीयों को एक तत्काल चिकित्सा सलाह प्रदान करेंगे।  इसके लिए, समिति के विशेषज्ञों के संपर्क नंबर राज्य भर के अस्पतालों को बताए गए हैं

मंत्री ने बताया राज्य में अब तक किए गए कुल 51,000 परीक्षणों में से लगभग आधे अकेले मुंबई में आयोजित किए गए हैं।  कुल परीक्षणों में से ढाई प्रतिशत सकारात्मक पाए गए।  वर्तमान में राज्य में 21 सरकारी और 15 निजी परीक्षण प्रयोगशालाएँ हैं, जिनमें से 6 और प्रयोगशालाएँ बनाई जाएंगी। पूल टेस्टिंग, रैपिड टेस्टिंग के लिए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) से अनुमति मांगी गयी है।

टोपे ने कहा, वर्तमान में राज्य में 300 ऐसे मरीज हैं, जिन्होंने कोरोना को मात दी है। रक्तद्रव्य यानी प्लाज्मा (plazma) को निकालकर कोरोना से संक्रमित रोगियों में रोगप्रतिरोधक क्षमताबको बढ़ाने के लिए नई तकनीक का उपयोग करने के लिए आईसीएमआर से अनुमति भी मांगी है।

उन्होंने कहा, राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से 8 लाख एन -19 मास्क की मांग की है, जिसमें से 1 लाख मास्क उपलब्ध कराए गए हैं। और लगभग 30,000 पीपीई किट उपलब्ध हैं।

अगली खबर
अन्य न्यूज़