एनएससीआई, वर्ली में 10-बेड की गहन देखभाल इकाई स्थापित की गई है

मुंबई में कोरोना पीड़ितों की बढ़ती संख्या को देखते हुए, कई स्थानों पर कोरोना केंद्र शुरू किए गए हैं। इसमें कोरोना के मरीजों का परीक्षण और उपचार किया जा रहा है। इसी तरह, वर्ली में नेशनल स्पोर्ट क्लब ऑफ इंडिया (NSCI) परिसर में कोरोना हेल्थ सेंटर को अब कोरोना अस्पताल में बदल दिया जाएगा। कोरोनरी हृदय रोग के रोगियों, जेल के कैदियों और पुलिस सहित 1,000 से अधिक रोगियों का इलाज किया गया है और एक सप्ताह के भीतर 10-बेड की गहन देखभाल इकाई स्थापित की जाएगी। इसलिए, गंभीर रूप से बीमार रोगियों को अब अन्य अस्पतालों में स्थानांतरित किए बिना यहां इलाज किया जाएगा।

NSCI परिसर में मार्च में 600 बेड का कोरोना केंद्र शुरू किया गया था। 40 बिस्तरों की गहन देखभाल इकाई शुरू की जा रही है। इनमें से दस बेड पर काम पूरा हो चुका है। गहन चिकित्सा इकाई में कैमरे लगाए गए हैं। इसके जरिए मरीजों के साथ डिवाइस पर रिकॉर्ड रखना संभव होगा। हर 4 मरीजों के लिए 1 नर्स, एक समय में 5 मरीजों के लिए 1 वार्डबॉय और 2 जूनियर डॉक्टर होंगे।

विशेषज्ञ डॉक्टर मुख्य बड़े स्क्रीन से मरीजों के इलाज में जूनियर डॉक्टरों का मार्गदर्शन करेंगे। ताकि वास्तविक रोगियों के साथ जितना कम संपर्क हो, उनके संक्रमित होने की संभावना उतनी ही कम हो। इसलिए, कम श्रमशक्ति के साथ काम करना संभव होगा। इस प्रकार दस बिस्तरों को शुरू करने के लिए लगभग 30 व्यक्तियों की श्रमशक्ति की आवश्यकता होती है।

अगली खबर
अन्य न्यूज़