महाराष्ट्र में कोरोनावायरस के मरीजों की संख्या 16 हुई

खेड़, महाराष्ट्र के दो शिक्षक जिन्होंने दुबई का दौरा किया था, कोरोनावायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किए गए हैं। इससे राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 16 हो गई है। दोनों शिक्षकों ने कथित तौर पर नेपाल की यात्रा की थी और 50 सदस्यीय समूह का हिस्सा थे। अन्य सभी शिक्षकों का COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण नहीं किया गया है।

इससे पहले, मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती दो मरीजों का कोरोनावायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया था। पुणे-युगल के साथ जिस दो  व्यक्तियों ने दुबई की यात्रा की थी। दंपति के सकारात्मक परीक्षण के बाद, बृहन्मुंबई नगर निगम ने उनके सभी रिश्तेदारों और अन्य संपर्क में आनेवाले व्यक्तियों का परीक्षण किया था। सभी रिश्तेदारों और संपर्कों का नकारात्मक परीक्षण किया गया है।

रोगियों की संख्या में वृद्धि के साथ सरकार सुरक्षा और स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक उपाय करने की कोशिश कर रही है। वास्तव में, अधिकारियों ने 25 मार्च, 2020 तक स्कूलों, कॉलेजों और सार्वजनिक क्षेत्रों में भीड़ से बचने के लिए नोटिस जारी किए हैं। इसके अलावा, केंद्र ने घोषणा की है कि सभी वीजा भी रद्द कर दिए गए हैं। रिपोर्टों में यह भी कहा गया है कि कोरोनोवायरस के तीन संदिग्ध ठाणे में पाए गए हैं, हालांकि अभी तक कोई लक्षण नहीं पाए गए हैं। 

लेकिन एहतियात के तौर पर इन लोगों को सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 14 दिनों के लिए घर पर रहने को कहा गया है।महाराष्ट्र में कोरोनोवायरस रोगियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए, ठाणे जिला प्रशासन ने किसी भी स्थिति से निपटने के लिए एक 'आपदा प्रबंधन कानून' लागू किया है। अधिकारियों ने कहा कि ठाणे मुंबई से सटा है और इसलिए कई पर्यटक इलाकों में भी जाते हैं। इसलिए, वायरस को फैलने से रोकने के लिए तत्काल उपायों की आवश्यकता थी।

वायरस ने राष्ट्र भर में खेल की घटनाओं को भी प्रभावित किया है क्योंकि इन घटनाओं के एकत्रीकरण के परिणामस्वरूप उपन्यास वायरस का प्रसार हो सकता है। 

अगली खबर
अन्य न्यूज़