महाराष्ट्र में कोरोना की दूसरी लहर, केंद्र ने उद्धव ठाकरे को लिखा पत्र

(File Image)
(File Image)

मुंबई (mumbai) सहित महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना (Covia19) के फिर से प्रसार होने के बाद से स्थिति दिन-ब-दिन बिगड़ रही है। स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्य में कोरोना की दूसरी लहर आने की बात कही है। केंद्र सरकार ने इस बाबत मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) को पत्र लिखा है।

इसके पहले केंद्र की एक टीम अभी हाल ही में राज्य में कोरोना की स्थिति का आकलन करने पहुंची थी, जिसके बाद राज्य सरकार को यह पत्र लिखा गया है। एक्सपर्ट्स ने राज्य में लापरवाही को कोरोना के प्रसार का बड़ा कारण बताया है।

एनडीटीवी के अनुसार केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण की तरफ से लिखे गए इस पत्र में कहा गया है कि, 'महाराष्ट्र में कोविड-19 (Covid19 in maharashtra) महामारी के दूसरी लहर की शुरुआत हो चुकी है। यहां ट्रैक, टेस्ट, आइसोलेट केस और संपर्कों को क्वारंटाइन करने के बहुत ही सीमित प्रयास किए जा रहे हैं। यहां कोविड नियमों के उल्लंघन के कारण केस बढ़ रहे है। साथ ही शहरी और ग्रामीण इलाके के लोगों के बीच कोविड रोकथाम को लेकर सावधानियां नहीं हैं।'

उन्होंने आगे लिखा कि, केंद्र की टीम ने पाया है कि कोरोना को काबू करने के लिए जिस तरह से पिछले साल अगस्त और सितंबर मेंं व्यवस्था की गयी थी उसे फिर से लागू करना होगा। साथ ही पत्र में अस्पतालों में भर्ती मरीजों के मौत केे भी आंकड़ें बढ़े है।

जब केंद्रीय टीम ने यहां जांच के लिए आई थी, तब पॉजिटिव मिल रहे मरीजों की संख्या ज्यादा थी। यह आंकड़ा मुंबई में 5.1 से लेकर औरंगाबाद में 30 फीसदी तक था। इसका मतलब है कि ऐसे कई मामले थे, जिनकी जांच नहीं की गई थी जिसकी वजह से कोरोना के प्रसार को बढ़ावा मिला।

पत्र में कहा गया है कि सीमित कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और एसिम्प्टोमैटिक और प्री-सिम्प्टोमैटिक की बड़ी संख्या को न ही ट्रैक किया गया और न जांच की गई। सचिव ने चेतावनी दी है कि जिला प्रशासन बदलते हालात को लेकर चिंतित नहीं है।

अगली खबर
अन्य न्यूज़