महाराष्ट्र को टीबी रोधी दवा की 9 लाख इकाइयां मिलेंगी

महाराष्ट्र टीबी रोधी दवाओं की भारी कमी से जूझ रहा है। यह संकट पिछले कुछ महीनों से जारी है. अब, केंद्रीय क्षय रोग प्रभाग (सीटीडी) ने इस मुद्दे के समाधान के लिए कदम उठाया है। सीटीडी ने दवा के प्रति संवेदनशील व्यक्तियों के प्रारंभिक उपचार के लिए करीब नौ लाख इकाइयां भेजी हैं। (Maharashtra to Receive 9 Lakh Units of Anti-TB Medication)

केंद्र ने यह भी आदेश दिया है कि मरीजों को कम से कम परेशानी हो, इसके लिए तीन महीने की अवधि के लिए दवाएं खरीदी जाएं। टेंडर जारी होने के बावजूद महाराष्ट्र में टीबी रोधी दवाओं की कमी बनी हुई है। अधिकारी 14 अप्रैल तक लगभग छह लाख इकाइयों के आने का इंतजार कर रहे थे।

18 मार्च को, CTD ने प्रत्येक राज्य टीबी अधिकारी को पत्र लिखा। सीटीडी, जो केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय का एक हिस्सा है, ने कहा था कि "अप्रत्याशित परिस्थितियों" के कारण डिलीवरी में तीन महीने की देरी हो सकती है।

इसने राज्यों से वयस्क दवा-संवेदनशील मामलों के लिए स्थानीय दवा खरीद शुरू करने को कहा। इसमें अनुरोध किया गया कि राज्यों को स्थानीय स्तर पर डीएसटीबी-आईपी (ए) और डीएसटीबी-सीपी (ए) दवाएं मिलें। हालाँकि, कई राज्य और स्थानीय सरकारी संस्थाएँ स्थानीय स्तर पर दवाएँ प्राप्त करने में असमर्थ थीं।

इस दवा में तीन निश्चित खुराक संयोजन (एफडीसी) और चार एफडीसी दवाएं शामिल होंगी। अपर्याप्त आपूर्ति के कारण, टीबी सुविधाएं रोगियों को केवल एक सप्ताह की दवा ही उपलब्ध करा पा रही हैं। यह भी कहा गया कि कोई भी व्यावसायिक फॉर्मूलेशन जो राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) दिशानिर्देशों के अनुरूप है, स्वीकार्य है। लेकिन ऐसी उम्मीदें हैं कि अक्टूबर में स्थिति वैसी ही हो सकती है, जब अधिकारियों को दवाएँ प्राप्त करने के लिए संघर्ष करना पड़ेगा।

30 जनवरी को राज्य की सभी ग्राम पंचायतों को अपने बजट में पीएम टीबी मुक्त पंचायत अभियान के लिए पैसा अलग रखने का निर्देश दिया गया था। यह 2025 तक तपेदिक को ख़त्म करने की योजना का हिस्सा है। अकेले महाराष्ट्र में 2.5 लाख से अधिक टीबी मरीज हैं। इनमें से लगभग एक लाख व्यक्ति निजी चिकित्सकों से इलाज कराते हैं। बाकी राज्य और स्थानीय स्तर पर संचालित चिकित्सा सुविधाओं को जाते हैं।

यह भी पढ़े-  लोकल ट्रेन में 15 साल की लड़की को किस करने की कोशिश

अगली खबर
अन्य न्यूज़