मुंबई में बढ़ रहा है खसरे का संक्रमण

मुंबई और आसपास के इलाको में खसरे (Mumbai Measles)  का कहर बढ़ता जा रहा है। लगातार तीसरे दिन मुंबई में खसरे के कारण एक बच्चे की मौत हो गई।   भिवंडी ( bhiwandi) आठ माह के बच्चे को दाने व बुखार आ रहे थे। बच्चे की कल मौत हो गई थी। इस मौत के साथ ही मुंबई और उसके आसपास खसरे से मरने वालों की संख्या 12 हो गई है। अभी तक 233 लोग खसरे से संक्रमित हुए हैं। खसरा का संक्रमण मुंबई के स्लम क्षेत्रों में ज्यादा फैल रहा है।  मुंबई में 35 लाख घरों का सर्वेक्षण किया गया है।

खसरे के टीके की उम्र घटाने पर विचार

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती पवार ने जानकारी दी है कि खसरे के टीके की उम्र घटाने पर विचार चल रहा है।भारती पवार ने बताया कि यह फैसला हॉटस्पॉट इलाकों के लिए होगा और वैक्सीन के लिए उम्र की जरूरत में छूट के साथ बूस्टर डोज भी दिए जाएंगे।  इस बीच पिछले कुछ दिनों से इस बात की चर्चा चल रही थी कि खसरे के टीके के लिए उम्र की अनिवार्यता में ढील दी जाएगी।  

ग्रामीण इलाकों में भी सर्वे

मुंबई में खसरे के मामलों की संख्या से राज्य भर की स्वास्थ्य व्यवस्था सतर्क हो गई है। इस बीच, औरंगाबाद शहर में संदिग्ध खसरा मिलने से जिले के ग्रामीण इलाकों में भी स्वास्थ्य व्यवस्था अलर्ट हो गई है. ग्रामीण क्षेत्रों में बिना टीकाकरण वाले बच्चों को खोजने और उनका टीकाकरण करने के लिए एक सर्वेक्षण अभियान शुरू किया गया है।

यह भी पढ़े- खसरे से निपटने के लिए बीएमसी का 'धारावी मॉडल'!

अगली खबर
अन्य न्यूज़