महाराष्ट्र में 80 लाख से अधिक लोगों को लग चुका है कोरोना का टीका

कोरोना टीकाकरण (Corona vaccination) में देश में महाराष्ट्र राज्य में सबसे अधिक कोरोना वायरस (coronavirus) के मरीज पाए जा रहे हैं। कोरोना संक्रमण के मामले में महाराष्ट्र पहले नंबर पर आ गया है। इसी बीच महाराष्ट्र सरकार ने 5 अप्रैल तक राज्य में 80 लाख से अधिक लोगों को टीका लगाए जाने का दावा किया है। राज्य के मुख्य सचिव सीताराम कुंटे (sitaram kunte) ने कहा कि, राज्य में मरीजों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर, टीकाकरण की गति बढ़ाने के लिए टीकाकरण आपूर्ति अधिकारियों को केंद्र सरकार से पत्राचार करना चाहिए।

कोरोना टीकाकरण के संबंध में नियोजन और समन्वय के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में राज्य संचालन समिति की बैठक के दौरान यह बातें कही।  

इस बैठक में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ. प्रदीप व्यास द्वारा रिपोर्ट प्रस्तुत किया गया। उनके अनुसार, महाराष्ट्र को कोरोना वैक्सीन की लगभग 16 मिलियन डोज मिली है, जिसमें से 88 लाख डोज दे दिया गया है। महाराष्ट्र में डोज अपव्यय की दर 3% है जो कि यह बेहद कम है। यह  राष्ट्रीय औसत से भी आधा है। 5 अप्रैल, 2021 तक, महाराष्ट्र में 81 लाख 21 हजार 332 नागरिकों को टीका लगाया गया है। राज्य में हर दिन 4 लाख नागरिकों को टीका लगाया जा रहा है।

80 लाख से अधिक लोगों को टीका लगाकर महाराष्ट्र, देश में सबसे आगे है और यह प्रयास सतत जारी रखने की व्यवस्था के लिए बधाई देते हुए मुख्य सचिव ने टीकाकरण में तेजी लाने का निर्देश दिया। 45 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों के टीकाकरण का औसत राज्य का औसत 12.3 प्रतिशत है और राज्य के भंडारा, कोल्हापुर, नागपुर, मुंबई, पुणे, सांगली, गोंदिया, वाशिम और वर्धा जिलों ने औसत से अधिक टीकाकरण किया है।

औरंगाबाद, पुणे, मुंबई, नागपुर, नासिक, ठाणे ऐसे छह जिले हैं जहाँ रोगियों की संख्या अधिक है। मुख्य सचिव ने कहा कि राज्य में टीकाकरण की गति को देखते हुए केंद्र सरकार अधिक वैक्सीन की आपूर्ति करेगी।
अगली खबर
अन्य न्यूज़