पहले 30 से 44 फिर 18 से 29 साल के लोगों को लगाया जाएगा टीका

कोरोना (covid19) के प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार लगातार टीकाकरण (vaccination) अभियान को बढ़ा रही है। केंद्र सरकार ने सोमवार 21 जून को 18 से 44 साल की उम्र के लोगों के लिए मुफ्त टीकाकरण की घोषणा की है। BMC उस निर्णय को लागू करने के लिए तैयार कर रही है और उसी के अनुसार योजना बनाई जा रही है।  

टीकाकरण के लिए पंजीकरण में कोई परेशानी न हो इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है। इसलिए पहले चरण में 30 से 44 साल की उम्र के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। उसके बाद, 18 से 29 वर्ष की आयु के लोगों को चरणों में टीका लगाया जाएगा।

बीएमसी ने टीकाकरण के लिए सप्ताह में 3 दिन आरक्षित किए हैं। जिसमेंं बिना किसी पंजीकरण के सप्ताह मेंं सोमवार, मंगलवार और बुधवार को प्रत्यक्ष टीकाकरण उपलब्ध होगा। हालांकि, टीकाकरण गुरुवार से शनिवार तक तीन दिनों में पंजीकरण कराए लोगों को टीका दिया जाएगा।अब जबकि मुंबई ( vaccination in Mumbai) में टीकाकरण बढ़ रहा है तो 18 से 44 वर्ष के आयु के लोगों को टीकाकरण के लिए निजी केंद्रों पर निर्भर रहना पड़ता है। एक ओर, कॉर्पोरेट कार्यालय के साथ-साथ शहर के विभिन्न हाउसिंग सोसाइटी, जैसे निजी अस्पताल, वर्तमान में टीकाकरण अभियान में भाग ले रहे हैं।

दूसरी ओर, नगर निगम या सरकारी केंद्रों में 18 से 44 वर्ष के लोगों का टीकाकरण न करने के कारण मुंबई के हजारों लोग अभी भी टीककरण से वंचित हैं। इस पृष्ठभूमि के मद्देनजर, केंद्र सरकार की 18 से 44 साल के बच्चों के लिए मुफ्त टीकों की घोषणा से टीकाकरण की प्रतिक्रिया बढ़ने की उम्मीद है।

BMC ने ऑनलाइन पंजीकरण (only registration) की तरह ही सीधे केंद्र में जाकर टीकाकरण कराने का विकल्प प्रदान किया है।इसके लिए लोग तीन दिन सोमवार से बुधवार तक बिना किसी एप या ऑनलाइन पंजीकरण के केंद्र में जा सकेंगे। बताया जाता है कि टीकाकरण अभियान 30 से 44 वर्ष और 18 से 29 वर्ष के दो चरणों में चलाया जाएगा।

BMC के अतिरिक्त आयुक्त काकानी ने बताया कि, BMC इस बात पर ध्यान दे रही है कि, सोमवार से टीकों का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध होना चाहिए। अपर्याप्त आपूर्ति के कारण टीकाकरण अभियान पहले ही प्रभावित हो चुका है। जिसके मद्देनजर नगर पालिका को उम्मीद है कि केंद्र सरकार टीकों की आपूर्ति को बाधित नहीं करेगी।वर्तमान में नगर निगम केंद्रों पर प्रतिदिन 100 टीकों का स्टॉक उपलब्ध कराया जा रहा है। नगर पालिका के पास एक लाख 11 हजार टीकों का भंडार है और उसी के अनुरूप टीकाकरण की योजना बनाई जा रही है।  इसलिए इन केंद्रों पर 100 के बजाय 300 टीके दिए जाएंगे।

यह भी पढ़े: टीकाकरण में महाराष्ट्र सबसे आगे, 2.5 करोड़ नागरिकों का टीकाकरण 

अगली खबर
अन्य न्यूज़