BMC के COVID-19 सेरो-सर्वे के दूसरे चरण में 5,800 निवासियों को शामिल किया जाएगा

बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) द्वारा किए गए सीरोलॉजिकल सर्वेक्षण के पहले चरण के बाद, नागरिक निकाय ने आधिकारिक तौर पर इस प्रक्रिया के चरण 2 को शुरू कर दिया है। यह सीरोलॉजिकल सर्वे जनसंख्या के बीच COVID-19 एंटीबॉडी के स्तर को निर्धारित करने के लिए किया जाता है। एंटीबॉडीज संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं, और इसकी उपस्थिति आमतौर पर एक संकेतक है कि व्यक्ति पहले संक्रमित था।

नुमने किये एकत्र

सीरोलॉजिकल सर्वेक्षण( Serosurvey) के दूसरे चरण के भाग के रूप में, BMC तीन नागरिक वार्डों R-North (दहिसर और मंडपेश्वर), M-West (तिलकनगर और चेंबूर) में स्लम और गैर-स्लम क्षेत्रों के 5,840 लोगों से रक्त के नमूने एकत्र करेगा। और एफ-नॉर्थ (माटुंगा, सायन, और वडाला)। ये सर्वेक्षण बीएमसी द्वारा नीती योग (NITI Aayog)  और टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (TIFR )  की साझेदारी में किया जाता है।

चरण 2 में देखा जाएगा कि सर्वेक्षण झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले 3,700 और गैर-स्लम क्षेत्रों में 2,140 लोगों के बीच किया जाएगा। यह कहा जाता है कि स्वयंसेवक पहले ही मंगलवार के अंत तक स्लम और गैर-स्लम क्षेत्रों से 3,976 नमूनों के संग्रह के साथ नमूना संग्रह लक्ष्य का 68% तक पहुंच चुके हैं।

जुलाई में, अधिकारियों ने उपरोक्त वार्डों में रहने वाले 6,936 व्यक्तियों से नमूने एकत्र किए। इस सर्वेक्षण के आंकड़ों से पता चला है कि कुल 4,234 लोगों ने झुग्गियों में सर्वेक्षण किया, जिनमें से 56.5% आबादी में COVID-19 एंटीबॉडी थे। इसके विपरीत, गैर-स्लम क्षेत्रों के निवासियों से परीक्षण किए गए 2,702 नमूनों में से केवल 15.5% को एंटीबॉडी ले जाने के लिए दिखाया गया था। एक महीने के भीतर एक ही क्षेत्र में दूसरा सर्वेक्षण आयोजित करने से बीएमसी को संक्रमित आबादी का बेहतर विचार प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

सीरो-सर्वेक्षण के चरण 2 पर बोलते हुए, बीएमसी के अतिरिक्त नगर आयुक्त, सुरेश काकानी ने कहा - "10 दिनों के लिए, हमने एक ही तीन वार्डों में विभिन्न समाजों और इमारतों में लोगों को जागरूक किया, इसलिए वे हमारे साथ सहयोग करते हैं। बीएमसी के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकानी ने कहा कि हमने सर्वेक्षण में भाग लेने के इच्छुक लोगों से संपर्क किया है, जो बिना किसी प्रतिरोध के तेजी से नमूने लेने में मदद कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर चीजें योजना के अनुसार चलती हैं, तो सर्वेक्षण का समापन सप्ताहांत तक होना चाहिए।

यह भी पढ़ेबंद है 2000 रुपये के नोटो की छपाई

अगली खबर
अन्य न्यूज़