डेल्टा प्लस वेरियंट के सात मरीज मिले, महाराष्ट्र में तीसरी लहर की आशंका

महाराष्ट्र (Maharashtra) क्या अब कोरोना वायरस (coronavirus) की तीसरी लहर का सामना कर रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि महाराष्ट्र में कोरोना (covid19) के नए डेल्टा प्लस वेरिएंट के मरीज मिले हैं। ये मरीज रत्नागिरी, नवी मुंबई और पालघर में मिले हैं। डेल्टा प्लस वेरियंट भारत में पहली बार सामने आया है और माना जाता है कि यह डेल्टा या बीटा 1.617.2 वायरस से विकसित हुआ है।

इस नए वायरस से पीड़ित सात में से पांच मरीज रत्नागिरी के हैं। नवी मुंबई, पालघर और रत्नागिरी में मिले डेल्टा प्लस वेरिएंट के मरीजों के सैंपल जांच के लिए अन्य जगहों पर भेजे गए हैं। इन जांचों की रिपोर्ट आना अभी बाकी है। यह नया वेरिएंट कितना खतरनाक है इसकी जांच की जा रही है।

डेल्टा वेरियंट की वजह से दूसरी लहर में महाराष्ट्र में मरीजों की संख्या बढ़ गई थी। विशेषज्ञों का अनुमान है कि तीसरी लहर में मरीजों की संख्या और बढ़ सकती है। विशेषज्ञों ने यह भी कहा है कि डेल्टा-प्लस वेरिएंट महाराष्ट्र में कोरोना (corona in Maharashtra) की तीसरी लहर पैदा कर सकता है। साथ ही विशेषज्ञों को आशंका है कि तीसरी लहर में मरीजों की संख्या बढ़ सकती है।

कोरोना की पहली लहर में 19 लाख और दूसरी लहर में 40 लाख मरीज दर्ज किए गए थे। तो, अनुमान है कि इस तीसरी लहर में आठ लाख मरीज सक्रिय रोगी होंगे। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक 10 फीसदी बच्चों में संक्रमण का खतरा है।

भारत में पहली बार खोजा गया डेल्टा मतलब बी .1.617.2 इस कोरोना वायरस उत्परिवर्तन का एक नया संस्करण, विकसित हो गया है। इस उत्परिवर्तन को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा डेल्टा संस्करण का नाम दिया गया था। लेकिन अब इस वेरियंट में भी म्यूटेशन के चलते डेल्टा प्लस नाम का वेरियंट बनाया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि राहत की बात यह है कि डेल्टा प्लस अभी चिंताजनक नहीं है।

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र में 2 से 4 हफ्तों में आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर: स्टेट टास्क फोर्स

अगली खबर
अन्य न्यूज़