महाराष्ट्र के औरंगाबाद में होगी पहली रोबोटिक सर्जरी

महाराष्ट्र (Maharashtra) के मराठवाड़ा में स्थित सिग्मा अस्पताल में पहली रोबोटिक सर्जरी यूनिट (robotic surgery unit) शुरू की गई है। रोबोट से पहली सर्जरी 26 जून 27 को की जायेगी। इस सुविधा से मराठवाड़ा के मरीजों को मुंबई-पुणे (mumbai-pune) की यात्रा नहीं करनी पड़ेगी। यह यूनिट औरंगाबाद में शुरू की गई है।

सिग्मा अस्पताल के डॉ. उन्मेश तकलकर ने कहा, रोबोट की मदद से प्रोस्टेट, कैंसर, किडनी, थायराइड, गर्भाशय की थैली को हटाने सहित कई जटिल सर्जरी करना संभव होगा। इससे मरीज को कम से कम परेशानी होगी। उनका अस्पताल में रहना भी कम हो जाएगा।

पुणे के जाने-माने कैंसर सर्जन डॉ. शैलेश पुणतांबेकर रोबोटिक सर्जरी के लिए सिग्मा की टीम में शामिल हो गए हैं। यह पहली सर्जरी उनके ही मार्गदर्शन में होगी।

डॉ. टाकलकर ने ऐसी सर्जरी का प्रशिक्षण भी लिया है। उन्होंने कहा कि करीब सात करोड़ रुपये की लागत से यूनिट की स्थापना की गई है। इसके लिए कम से कम डॉक्टरों की आवश्यकता होगी। हालांकि, रोबोट केवल डॉक्टर के नियंत्रण में ही सर्जरी करेगा।

उन्होंने आगे कहा, डॉक्टर, 3डी चश्मा के जरिए रोबोट के काम पर नजर रख सकेंगे। डॉक्टर के लिए शरीर के उस हिस्से में गहराई से देखना भी संभव होगा जहां रोबोट सर्जरी करेगा। इससे वे संक्रमण के जोखिम से बचेंगे साथ ही रोगी के शरीर पर छाले भी नहीं पड़ेंगे। इतना ही नहीं घाव अपेक्षाकृत जल्दी ठीक भी हो जाता है। हालांकि इस तरह की सर्जरी की लागत अधिक होती है, लेकिन हम कोशिश करते हैं कि मरीजों पर ज्यादा आर्थिक बोझ न डाला जाए।

सिग्मा के सीईओ डॉ. अजय रोटे ने कहा, 'रोबोटिक सर्जरी सटीक हो सकती है। खासतौर पर कैंसर सर्जरी में छोटे चीरे के जरिए शरीर के किसी खास हिस्से तक पहुंचना संभव होता है।इससे मरीज का दर्द कम होगा, और खून की कमी भी कम ही होगी।

अगली खबर
अन्य न्यूज़