ऐतिहासिक अगस्त क्रांति मैदान और गेटवे ऑफ इंडिया को बनाया जाएगा और भी सुंदर!

राज्य के पर्यावरण मंत्री और पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे (aaditya Thackeray)  ने अधिकारियों के साथ एक बैठक में कहा की ऐतिहासिक अगस्त क्रांति मैदान (august kranti maidan) और गेटवे ऑफ इंडिया ( gateway of india)को आनेवाले समय में और भी सुंदर बनाया जाएगा।  इस बाबत उन्होने अधिकारियों को आदेश भी दिया है की इस बारे में जल्द से जल्द योजना बनाने का कार्य शुरु किया जाए। 

अगस्त क्रांति मैदान को किया जाएगा पुनर्जिवीत

मुंबई में अगस्त क्रांति मैदान की एक समृद्ध ऐतिहासिक विरासत है। यहीं से महात्मा गांधी ने भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत की थी। पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा कि इस मैदान के इतिहास को पुनर्जीवित करने के लिए इसे सुंदर बनाने का फैसला लिया गया है।

अगस्त क्रांति मैदान के सौंदर्यीकरण को लेकर  मंत्रालय में पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे की अध्यक्षता में बैठक हुई। आदित्य ठाकरे ने कहा कि आने वाले अगस्त क्रांति दिवस से पहले इस मैदान और इसके आसपास की मरम्मत, पुनर्निर्माण और सौंदर्यीकरण का काम पूरा कर लिया जाए।  क्षेत्र में सड़कों और फुटपाथों की मरम्मत की जानी चाहिए पेवर ब्लॉकों के उपयोग के बिना जमीन की प्राकृतिकता को बनाए रखा जाना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि अगस्त क्रांति दिवस के महत्व को उजागर करने के लिए सांस्कृतिक मामलों और पर्यटन विभाग को विशेषज्ञों का एक पैनल बनाना चाहिए।

गेटवे ऑफ इंडिया को भी बनाया जाएगा और भी सुंदर

मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा है कि पर्यटकों की सुविधा के लिए इसे विकसित कर क्षेत्र को और आकर्षक बनाया जाएगा।

गेटवे ऑफ इंडिया क्षेत्र को विकसित करने के लिए आदित्य  ठाकरे ने कहा कि गेटवे ऑफ इंडिया के मुख्य भाग और गुंबद की मरम्मत विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार की जानी चाहिए।  साथ ही, क्षेत्र में विभिन्न सुविधाओं की मरम्मत या पुनर्निर्माण की आवश्यकता है। इसके लिए क्षेत्र में सुविधाओं को ठीक से डिजाइन किया जाएगा। 

'आजादी का अमृत महोत्सव' के तहत 75 फीट ऊंचा झंडा लगाकर छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा को आकर्षक बनाने की योजना है।उन्होंने सुरक्षा गार्डों के केबिन, शौचालय, पुराने जमाने की स्ट्रीट लाइट, क्षेत्र सूचना बोर्ड, सड़क के डिवाइडर पर छोटे फ्लैगपोल और बहुत कुछ में सुधार का सुझाव दिया।

यह भी पढ़ेमुंबई में जुलाई से प्लास्टिक के इस्तेमाल पर बैन!

अगली खबर
अन्य न्यूज़