ठाणे-बोरीवली टनल का काम मानसून के बाद होगा शुरू

मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (MMRDA) ने ठाणे और बोरीवली के बीच एक नया मार्ग विकसित करने के लिए निविदा प्रक्रिया पूरी कर ली है। (Thane-Borivali tunnel work will start after monsoon)

मेघा इंजीनियरिंग को ठाणे से बोरीवली तक लगभग 25 किमी की दूरी को लगभग 11 किमी तक कम करने के लिए दोनों सुरंगों के निर्माण का काम सौंपा गया है। यह निर्णय प्राधिकरण की बैठक में लिया गया है। (MUMBAI TRAFFIC NEWS)

MMRDA के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एक अखबार को बताया कि सुरंग का निर्माण मानसून के बाद होगा। पहाड़ को तोड़कर सुरंग बनाने के लिए टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) का इस्तेमाल किया जाएगा। टेंडर की कुछ शर्तों को पूरा करने और आवश्यक उपकरणों की व्यवस्था करने में एक से दो माह का समय लग सकता है। ऐसे में बारिश के बाद ही निर्माण शुरू हो पाएगा। (Mumbai transport news) 

घंटों का सफर मिनटों में

खाई को पाटने के लिए राष्ट्रीय उद्यान के तहत दो 3-लेन सुरंगों का निर्माण किया जाएगा। बोरीवली से ठाणे के बीच लगभग 5.75 किमी लंबी सुरंग और ठाणे और बोरीवली के बीच लगभग 6.1 किमी लंबी सुरंग होगी।

टनल के बन जाने से ठाणे से बोरीवली पहुंचना मात्र 15 से 20 मिनट में संभव हो सकेगा। फिलहाल इस सफर को पूरा करने में डेढ़ से दो घंटे का समय लगता है। इस प्रोजेक्ट पर करीब 14 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे।

2026 में ट्रैफिक से आजादी

टेंडर जीतने वाली कंपनी को करीब तीन साल में टनल का निर्माण पूरा करना होगा। वर्तमान में वाहन ठाणे से घोड़बंदर रोड होते हुए बोरीवली पहुंचते हैं। नए मार्ग के निर्माण से घोड़बंदर रोड पर ट्रैफिक का दबाव कम होगा।

यह भी पढ़े-  नवी मुंबई -जल्द ही लोगो को मिलेगी नियो मेट्रो

अगली खबर
अन्य न्यूज़