महाराष्ट्र: अजीत पवार की 1,000 करोड़ रुपये की संपत्ति अस्थायी रूप से I-T विभाग द्वारा कुर्क की गई

आयकर (IT)  विभाग के अधिकारियों ने मंगलवार, 2 नवंबर को कहा कि उन्होंने महाराष्ट्र, दिल्ली और गोवा में महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार से जुड़ी लगभग 1,000 करोड़ रुपये की विभिन्न संपत्तियों को अस्थायी रूप से कब्जे में लिया। अधिकारियों के अनुसार कुर्क की गई संपत्तियों में एक सहकारी चीनी कारखाना भी शामिल है। पिछले महीने बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान के दौरान करीब 184 करोड़ रुपये की बेहिसाब आय का पता चलने के बाद आईटी विभाग ने यह कार्रवाई की है।

अन्य संलग्न संपत्तियों में शामिल हैं

1. दक्षिणी दिल्ली में 20 करोड़ रुपये का एक फ्लैट।

2. पार्थ पवार का कार्यालय नरीमन पॉइंट में निर्मल हाउस में है, जिसकी कीमत लगभग 25 करोड़ रुपये है।

3. गोवा में एक रिसॉर्ट जिसकी कीमत 250 करोड़ रुपये है।

विभाग ने पूरे महाराष्ट्र में 27 टुकड़े जमीन कुर्क की है। उनका संयुक्त मूल्य लगभग 500 करोड़ रुपये है और कहा जाता है कि यह उनके परिवार के स्वामित्व में है। पवार के पास अब यह साबित करने के लिए 90 दिन हैं कि उन्होंने बेनामी पैसों से ये संपत्तियां नहीं खरीदीं। जब तक जांच पूरी नहीं हो जाती, वह इनमें से कोई भी संपत्ति नहीं बेच सकता।

अक्टूबर में, विभाग ने शहर में दो रियल एस्टेट समूहों की तलाशी के बाद INR 184 करोड़ की बेहिसाब आय का पता लगाया था, जिन्हें अजीत पवार से जोड़ा गया था। अधिकारियों को एक ऐसी फर्म भी मिली थी जिसमें अजित पवार के बेटे पार्थ पवार एक निदेशक हैं और कुछ फर्में पवार की बहनों के स्वामित्व में हैं।

यह भी पढ़ेपूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख गिरफ्तार

अगली खबर
अन्य न्यूज़