अशोक चव्हाण ने आरोप लगाया कि केंद्र की पुनर्विचार याचिका सही नहीं

102वें संशोधन को लेकर केंद्र की पुनर्विचार याचिका पूरी नहीं  यह सिर्फ जिम्मेदारी से बचने की कोशिश है।  अगर मराठा आरक्षण (Maratha reservation) के साथ-साथ अन्य राज्यों के आरक्षण को समाप्त किया जाना है, तो यह आवश्यक है कि सुप्रीम कोर्ट  (Supreme court) से इंद्र सहनी मामले में 50 प्रतिशत आरक्षण की सीमा पर पुनर्विचार करने का अनुरोध किया जाए, कांग्रेस नेता और मराठा आरक्षण  समिति के अध्यक्ष अशोक चव्हाण ने कहा।

इस मुद्दे पर आगे बोलते हुए अशोक चव्हाण ने कहा कि केंद्र द्वारा सुप्रीम कोर्ट में दायर पुनर्विचार याचिका वास्तव में आंशिक है। आप अपने शरीर पर जिम्मेदारी नहीं चाहते हैं, यह केंद्र की भूमिका है।  लेकिन सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद से अब यह साफ हो गया है कि सब कुछ केंद्र सरकार के नियंत्रण में है.  लेकिन केंद्र सरकार अब डर गई है कि मराठा समुदाय में जाट, गुर्जर और अन्य समुदायों की समस्याएं इसके दायरे में नहीं आनी चाहिए, इसलिए यह इन सभी अधिकारों को राज्यों को सौंपने में अपनी भूमिका दिखाता है।

यदि वे वास्तव में मराठा समुदाय के आरक्षण के पक्ष में हैं, तो केंद्र सरकार को सर्वोच्च न्यायालय द्वारा निर्धारित 50 प्रतिशत आरक्षण सीमा में ढील देने के लिए स्पष्ट रुख अपनाना चाहिए।  चूंकि केंद्र के पास संविधान में संशोधन करने की शक्ति है, वे या तो इसे करने के लिए तैयार हैं या राज्यों को देने के लिए, इसलिए हम इसे करने के लिए तैयार हैं।  लेकिन जब तक 50 प्रतिशत की सीमा में ढील नहीं दी जाती, तब तक आरक्षण की बाधाएं कम नहीं होंगी, अशोक चव्हाण ने कहा।

कोर्ट में बहस करना सरकार का काम है।  अदालत क्या फैसला करती है, इस पर हम कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते।  आपने बहुत अच्छा तर्क दिया है।  केवल फड़नवीस द्वारा नियुक्त वकील ही सुप्रीम कोर्ट में अपना बचाव कर रहे थे।  महाविकास अघादी सरकार ने दो या तीन दिन पहले राज्यपाल के माध्यम से राष्ट्रपति और केंद्र को एक बयान प्रस्तुत किया है।  यदि वे वास्तव में मराठा समुदाय के साथ न्याय करना चाहते हैं, तो उन्हें निर्णय लेने के लिए समय निकालना चाहिए।

शीर्ष अदालत के फैसले का अध्ययन करने के लिए राज्य सरकार द्वारा नियुक्त समिति की रिपोर्ट और सलाह के आधार पर राज्य सरकार द्वारा निर्णय लिया जाएगा।  तब तक केंद्र को अपनी तरफ से पूरी कोशिश करनी चाहिए। लेकिन केंद्र की ओर से दायर पुनर्विचार याचिकाओं में सीमा में 50 फीसदी की छूट का जिक्र होना चाहिए था. हालांकि, यह याचिका केवल आंशिक रूप में है, अशोक चव्हाण ने कहा।

यह भी पढ़ेमुंबई : अंधेरी में अभी भी सामने आ रहे हैं सबसे अधिक केस

अगली खबर
अन्य न्यूज़