छगन भुजबल ने महाराष्ट्र में 15 दिनों के सख्त लॉक डाउन की मांग की

खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री छगन भुजबल(Chhagan bhujabal)  ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे  (Uddhav thackeray) को सूचित किया है कि महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों पर अंकुश लगाने के लिए कम से कम 15 दिनों का सख्त तालाबंदी की आवश्यकता है।

कोरोना संकट (Coronavirus)  बढ़ने पर आज की कैबिनेट बैठक पर सभी की निगाहें हैं।  इस संदर्भ में, राज्य में कोरोना की स्थिति पर समाचार चैनल से बात करते हुए, छगन भुजबल ने कहा कि कैबिनेट की बैठक में, मैं एक बार फिर मुख्यमंत्री से महाराष्ट्र में कम से कम 15 दिनों का सख्त ताला लगाने की मांग करूंगा।

इसका कारण यह है कि भले ही राज्य में धारा 144 लागू कर दी गई हो, लेकिन इसका अधिक उपयोग नहीं किया जा रहा है।  लोग सड़कों, बाजारों, दुकानों, अन्य सार्वजनिक स्थानों पर बिना किसी हिचक के भीड़ लगाते देखे जाते हैं।  ऐसे लोगों की एक बड़ी संख्या है जो आवश्यक कार्य नहीं होने पर भी अपने घर पैदल या वाहन से निकलते हैं। इससे हम कोरोना संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने में विफल हो रहे हैं।

कोरोना संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फैल रहा है।  परिणामस्वरूप, राज्य में कोरोना पीड़ितों की संख्या बढ़ रही है और कुछ स्थानों पर, बेड, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन और दवाएं कम आपूर्ति में हैं।  सैकड़ों लोगों ने धोखा देना शुरू कर दिया है।  यह बहुत ही डरावनी तस्वीर है।  ऐसी स्थिति में, लोगों की जान बचाना सरकार की प्राथमिकता है, छगन भुजबल ने कहा।

6-8 महीने के लॉकडाउन के बजाय, 15-दिन के सख्त लॉकडाउन में सरकार के पास उपकरण रखने और स्वास्थ्य सेवाएं स्थापित करने का समय होगा।  लोगों को कई मुश्किलों का सामना भी नहीं करना पड़ेगा।  इसलिए मैं मुख्यमंत्री से राज्य में कम से कम 15 दिनों का सख्त तालाबंदी करने की मांग करूंगा, छगन मुजबल ने स्पष्ट किया।

इससे पहले, राहत और पुनर्वास मंत्री विजय वडेट्टीवार ने भी सूचित किया था कि मुख्यमंत्री अगले दो दिनों में सख्त तालाबंदी पर फैसला लेंगे।  परिणामस्वरूप, कैबिनेट की बैठक में सभी का ध्यान आकर्षित किया गया है।

यह भी पढ़ेमहाराष्ट्र सरकार के कड़े नियम से लोकल ट्रेनों में 10 लाख यात्री घटे

अगली खबर
अन्य न्यूज़