लोकसभा चुनाव 2019- महाराष्ट्र की 7 सीटों के साथ पहले फेज में 91 सीटों पर वोटिंग शुरू

लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण के वोटिंंग की शुरुआत हो गई है।  91 सीटों पर वोटिंग शुरू हो गई है जिसमें से 7 लोकसभा सीटे महाराष्ट्र की है। पहले चरण में 91 लोकसभा सीटों के लिए कुल 1279 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। जिसमें से 559 निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं। इनमें से 213 उम्मीदवारों पर आपराधिक मुकदमें चल रहे हैं। जबकि 146 उम्मीदवार ऐसे हैं जिन पर गंभीर आपराधिक मामले चल रह हैं।

पहले चरण के लोकसभा चुनाव के लिए देश के 18 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों की 91 सीटों पर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। आज ही आंध्र, सिक्किम, अरुणाचल विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे।

महाराष्ट्र के कई बड़े नेताओं की किस्मत का फैसला

आज महाराष्ट्र के विदर्भ इलाके की सात सीटों पर मतदान होगा। विदर्भ की सात सीटों पर कुल 116 उम्मीदवार खड़े है। सबसे ज्यादा उम्मीदवार नागपुर की सीट पर हैं। यहां 30 उम्मीदवारों में बीजेपी से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और कांग्रेस से नाना पाटोले हैं।

किस सीट पर किनके बीच मुकाबला

वर्धा सीट पर डॉ रामदास तडस (बीजेपी) और चारुलता टोकस ( कांग्रेस) के बीच कड़ा मुकाबला है। तो वही रामटेक में कृपाल तुमने ( शिवसेना) और किशोर गजभिये (कांग्रेस), नागपुर में नितिन गडकरी (बीजेपी) और नाना पाटोले ( कांग्रेस) के बीच मुताबला देखा जा रहा है।

भंडारा-गोंदिया सीट पर सुनील बाबूराव मेढ़े (बीजेपी) और नाना पंचबुधे (एनसीपी), गढ़चिरौली चिमूर में अशोक नेते (बीजेपी) और नामदेव डालूजी उसन्दी (कांग्रेस) के बीच, चंद्रपुर में हंसराज अहीर (बीजेपी) और सुरेश धानोरकर (कांग्रेस) के बीच चुनावी मुकबला है।

अगली खबर
अन्य न्यूज़