शिवभोजन थाली की मांग में हुई वृद्धि, थालियों की संख्या को किया गया दोगुना

 

महाराष्ट्र (maharashtra) में शुरू किये गये 10 रुपए में शिवभोजन थाली (shivbhojan thali) काफी लोकप्रिय होती जा रही है। इसकी लोकप्रियता को देखते हुए सरकार ने थालियों की संख्या को बढ़ा कर दोगुना करने का निर्णय लिया है। सरकार ने एक आंकड़ा जारी कर बताया है कि पहले 18 हजार शिवभोजन थाली की खपत हर दिन हो रही थी, अब बढ़ाकर  36 हजार कर दिया गया है, यानि दोगुना।

 मांग दिनों दिन बढ़ रही

शिवभोजन थाली शिव सेना (shiv sena) का यानी एक तरह से कहे कि उद्धव ठाकरे (uddhav thackeray) की महत्त्वकांक्षी योजना थी। इस योजना को शिव सेना ने अपने चुनावी एजेंडे में भी शामिल किया था। अब इस थाली की मांग दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है, बढ़ती हुई मांग को देखते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने थालियों की संख्या को बढ़ाने का आदेश दिया था, जिसके बाद FDA यानी खाद्य एवं वितरण विभाग (food and supply department) ने थालियों की संख्या को बढ़ा कर 18 हजार कर दिया था, लेकिन मुख्यमंत्री के आदेश के बाद अब फिर से संख्या बढ़ा कर 36 हजार कर दिया गया है।

पहले हर सेंटर में प्रतिदिन 150 थाली उपलब्ध कराई जा रही थी, जिसे बढ़ा कर इस समय 200 कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि सरकार का लक्ष्य है थालियों की संख्या को बढ़ा कर प्रतिदिन एक लाख करने का है।

पढ़ें: 10 रुपए में 'शिव भोजन' थाली, जल्द खोले जाएंगे 50 केंद्र

26 जनवरी से शुरू किये गये इस योजना के तहत लोगों को मात्र 10 रुपए में थाली मिलेगी जिसमें एक कटोरी चावल, दाल, सब्जी और 2 चपाती होगी।

FDA की निगरानी में चल रही इस योजना को महिला बचत समूह की सहायता से राज्य भर में चलाया जा रहा है. इस समय राज्य भर में शिवभोजन के 126 सेंटर हैं।

आपको बता दें कि अभी हाल ही में शिवभोजन थाली को टक्कर देने के लिए बीजेपी ने भी दीनदयाल थाली योजना शुरू की है। हालांकि अभी इसे महाराष्ट्र के पंढरपुर जिले में ही शुरू किया गया है, बीजेपी का कहना है कि अगर थाली को लोगों का अच्छा प्रतिसाद मिलता है तो उसे राज्यभर में शुरू किया जाएगा।

बीजेपी द्वारा शुरू किये गये दीनदयाल थाली की कीमत 30 रुपए है, इस थाली में 3 चपाती, दाल, चावल, भाजी, चटनी, अचार और प्याज-नींबू दिया जा रहा है।

पढ़ें: राज्य में डेढ़ लाख लोगों ने खाया 'शिव भोजन' थाली, छगन भुजबल ने दी जानकारी

अगली खबर
अन्य न्यूज़