महाराष्ट्र मे बिनाविरोध होंगे राज्यसभा चुनाव

राज्यसभा चुनाव के लिए महाराष्ट्र मे सभी पार्टियो ने अपने अपने उम्मीदवारो की लिस्ट जारी कर दी है। बीजेपी ने तीन उम्मीदवारो को मैदान मे उतारा है। तो वही एकनाथ शिंदे की शिवसेना ने एक,अजित पवार की एनसीपी ने एक और कांग्रेस ने एक उम्मीदवार के नाम का ऐलान किया है। महाराष्ट्र मे 6 राज्यसभा की सीटो खाली हो रही है।  सभी पार्टियो के उम्मीदवारो की लिस्ट आने के बाद अब कयास लगाए जा रहे है की महाराष्ट्र मे राज्यसभा चुनाव बिनविरोध होंगे। (maharashtra all political party announced their rajya sabha candidates)

बीजेपी उम्मीदवारो के नाम  

बीजेपी ने राज्यसभा के लिए महाराष्ट्र से अशोक चव्हाण, मेधा कुलकर्णी और अजीत गोपछड़े को उम्मीदवार बनाया गया है। हालांकी बीजेपी ने इस बार  राज्यसभा सांसद और केंद्रिय मंत्री नारायण राणे को टिकट नही दिया है।  कयाल लगाए जा रहे है की पार्टी उन्हे लोकसभा चुनाव मे टिकट दे सकती है।  कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण 13 फरवरी बीजेपी में शामिल हो गए। जिसके बाद आज उन्हें राज्यसभा के लिए नामांकित किया गया है।  कोथरुड की पूर्व विधायक मेधा कुलकर्णी को 2019 में विधानसभा के लिए उम्मीदवारी से वंचित कर दिया गया था।  हालांकी अब बीजेपी ने उन्हे राज्यसभा के लिए मनोनीत किया है। 

कांग्रेस ने चंद्रकांत हंडोरे को दिया मौका 

कांग्रेस ने महाराष्ट्र से राज्यसभा के लिए चंद्रकांत हंडोरे को उम्मीदवार बनाया है। चंद्रकांत हंडोरे महाराष्ट्र के एक जाने-माने दलित नेता हैं।  चंद्रकांत दामोदर हंडोरे महाराष्ट्र सरकार के सामाजिक न्याय के पूर्व कैबिनेट मंत्री हैं।5 फरवरी 2021 को, हंडोरे को महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया।

एकनाथ शिंदे की शिवसेना के उम्मीदवार 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कांग्रेस छोड़कर हालही मे एकनाथ शिंदे की शिवसेना मे प्रवेश करनेवाले मिलिंद देवड़ा का राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया है। 

अजित पवार गुट ने भी किया राज्यसभा उम्मीदवारी का ऐलान 

कांग्रेस, बीजेपी के बाद अजित पवार गुट ने भी अपनी राज्यसभा उम्मीदवारी का ऐलान कर दिया है। अजित पवार गुट ने प्रफुल्ल पटेल को राज्यसभा के लिए नामांकित किया है । अजित पवार गुट के प्रदेश अध्यक्ष सुनील तटकरे ने मीडिया से बातचीत में यह जानकारी दी है। 

यह भी पढ़े-  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का महाराष्ट्र दौरा स्थगित

अगली खबर
अन्य न्यूज़