सरकार का इरादा किसी की रोजी रोटी पर प्रतिबंध लगाना नहीं है: उद्दव ठाकरे

मुंबई (Mumbai) सहित अन्य इलाको में कोरोना (covid) के कारण लगाए गए कड़े नियमों का विरोध होता देख राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (uddhav thackeray) ने कहा कि, किसी के भी रोजी रोटी पर प्रतिबंध लगाने या फिर लॉकडाउन (lockdown) लगाने की कोई इच्छा नहीं है।लेकिन स्थिति बहुत अजीब है। कोरोना का यह संकट दुर्भाग्यपूर्ण है। उद्धव ठाकरे ने राज्य के विभिन्न व्यापारिक संगठनों के पदाधिकारियों और प्रतिनिधियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत के दौरान यह बातें कहीं।

लॉकडाउन हो या प्रतिबंध, यह कदम कोरोना (covid19) के ज्वार को रोकने के लिए किया गया है। यह किसी के खिलाफ नहीं है। इसलिए व्यापारियों को भी इस लड़ाई में सरकार का सहयोग करना चाहिए। सरकार उनका नुकसान नहीं चाहती है।

व्यापारियों को कोरोना वायरस (coronavirus) नियमों का भी कड़ाई से पालन करना होगा।उद्धव ठाकरे ने स्पष्ट किया कि उनकी मांगों और सुझावों पर गंभीरता से विचार किया जाएगा।

उन्होंने कहा, हम लोग इस बारे में पहले से ही सभी लोगों को चेतावनी दे रहे थे। फरवरी-मार्च में रोगियों की संख्या में कुछ कमी आई थी। लेकिन अब मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। पिछले साल मार्च में बेडों की संख्या 7,000 से 8,000 तक थी। अब यह संख्या अब बढ़ाकर पौने 4 लाख कर दी गई है। जंबो कोविड सेंटर बनाये।कोई अन्य राज्य नहीं किया है ऐसी सुविधाओं का निर्माण किया। लेकिन ऐसी परिस्थिति है कि, यह सुविधा भी कम पड़ रही है।

उद्धव ने कहा, टीकाकरण (vaccination) की गति बहुत बढ़ गई है। केंद्र से मांग की थी कि 25 साल से ऊपर के सभी लोगों को टीका लगाया जाए। लेकिन उसे अस्वीकार कर दिया गया था। 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को अब उनके अनुरोध पर टीका लगाया जा रहा है। लेकिन टीकों के स्टॉक खत्म हो रहे हैं। कोरोना की इस नई लहर में, युवा वर्ग अब काफी हद तक प्रभावित हो रहा है, क्योंकि वे काम के सिलसिले में बाहर निकलते हैं। बिना लक्षणों वाले लोगों की संख्या में 70 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। वे कई अन्य लोगों को प्रभावित करने की संभावना रखते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा, व्यापारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, अकेले मुंबई में प्रवासी श्रमिकों की संख्या लाखों में है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन श्रमिकों की यात्रा, आने और जाने के, संपर्क से संक्रमण बढ़ने की संभावना है। मुंबई देश की वित्तीय राजधानी है। दुर्भाग्य से, कोरोना का पहला हमला मुंबई पर हुआ था। अब हम पर एक और हमला हुआ है।  मुंबई में राज्य के बाहर और विदेशियों की बड़ी संख्या है। इसलिए, अगर मुंबई की सुरक्षा कायम है, तो राज्य और देश की सुरक्षा बनाए रखी जाएगी।

अगली खबर
अन्य न्यूज़