पर्यटन से पालघर को मिलेगा विकास- उद्धव ठाकरे

पालघर  (Palghar) जिले की भौगोलिक संरचना पर्यटन के लिहाज से अनुकूल है और जिले को एक विस्तृत समुद्र तट प्राप्त है।  मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे  (Udhhav thackeray) ने कहा कि वह जिले को पर्यटन विकास के माध्यम से विकसित करेंगे क्योंकि जिले के समग्र विकास के लिए पर्यटन स्थल को विकसित करना आवश्यक है।  वह पालघर जिले के अपने दौरे पर एक संवाददाता सम्मेलन में बोल रहे थे।

 इस अवसर पर, उद्धव ठाकरे  ने कहा कि नए जिले के अस्तित्व में आने के साथ, जिले के लिए आवश्यक सुविधाएं बनाई जा रही हैं।  जिला कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक और जिला परिषद भवन का काम जल्द पूरा होगा और नागरिकों के लिए उपलब्ध होगा।  कुपोषण को पूरी तरह से रोकने पर जोर दिया जा रहा है।  उन्होंने कहा कि जिले का सर्वांगीण विकास आदिवासी समुदाय को मुख्यधारा में लाएगा और पर्यटन के माध्यम से रोजगार प्रदान करेगा।

 

पालघर जिले में एक समुद्र तट है।  जिले में प्रचुर मात्रा में प्राकृतिक संसाधन हैं।  हिल स्टेशन हैं।  इस पृष्ठभूमि के खिलाफ, पर्यटन स्थलों को पर्यटन के दृष्टिकोण से विकसित किया जाएगा।  सरकार आदिवासी संस्कृति और परंपराओं को संरक्षित करके समाज के विकास पर जोर दे रही है।  मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि सरकार जिले में परिवहन, रोजगार और पर्यटन विकास को गति देने के लिए प्रयास कर रही है।

 उद्धव ठाकरे ने जवाहर तालुका में जामसर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का भी निरीक्षण किया।  उन्होंने प्रवेश द्वार पर बोर्ड पर लिखे हस्ताक्षर के बारे में पूछा।  सभी मेडिकल वार्डों का निरीक्षण करने के बाद, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे अलग-अलग रंगों में रंगोली में बालासाहेब ठाकरे की तस्वीर देखकर खुश हुए।  उन्होंने चित्रकार राहुल श्रीराम सहाने द्वारा छात्र के साथ आए कला शिक्षक प्रवीण अवतार से भी पूछताछ की।  पालघर जिले के लोगों के लिए वारली पेंटिंग को और अधिक सुलभ बनाने के लिए, मुख्यमंत्री ने सुझाव दिया कि विभिन्न रंगों में चित्रों को चित्रित करने के लिए बच्चों के छोटे समूहों का गठन किया जाना चाहिए और नई पीढ़ी को इस कला को पारित करने के प्रयास किए जाने चाहिए। ।  मुख्यमंत्री ने कहा कि रंगोली कला पेंटिंग से ज्यादा कठिन है और इसमें बहुत मेहनत लगती है।

यह भी पढ़े- COD के पास इमारतों के रिडेवलपमेंट पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिया ये आश्वासन!

अगली खबर
अन्य न्यूज़