महाराष्ट्र पर है 4.7 लाख करोड़ का कर्ज

भले ही उद्दव ठाकरे राज्य से नये मुख्यमंत्री बन गए हो लेकिन उनके सामने अभी भी कई बड़ी चुनौतियां है। इन चुनौतियों में सबसे बड़ी चुनौती है महाराष्ट्र पर लदा हुआ कर्ज। महाराष्ट्र पर फिलहाल 4.7 लाख करोड़ का कर्ज है। बीते जून महीने में महाराष्ट्र की फडणवीस सरकार में तब के वित्त मंत्री सुधीर मुंगटीवार ने 2019-20 का अंतरिम बजट पेश किया था, इस बजट में बताया गया कि महाराष्‍ट्र पर कर्ज का बोझ 4.7 लाख करोड़ रुपये से अधिक का है। उद्धव ठाकरे के सामने इस कर्ज को उतारना सबसे बड़ी चुनौती होगी और इसके साथ ही इतने बड़े कर्ज को देखते हुए किसानों की स्थिती को भी संभालना उनके लिए एक बड़ी चुनौती होगा।  

2018-19 में महाराष्‍ट्र सरकार की देनदारियां 4.14 लाख करोड़ रुपये थी, जो लगातार बढ़ रही है। बता दें कि सरकार ने कुल बजट 3 लाख 34, 933 करोड़ रुपये रखा था। महाराष्ट्र सरकार का राजस्व घाटा बढ़कर 20,292.94 करोड़ रुपये रहने का अनुमान है।  एक साल पहले राजस्व घाटा 14,960.04 करोड़ रुपये था।

सामना के जरिये निशाना

शिवसेना ने अपने मुखपत्र सामना के जरिये एक बार फिर से बीजेपी पर निशाना साधा।  शुक्रवार को सामना में लिखा, ”महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की सरकार सत्य और न्याय की सारी कसौटियों पर खरी उतरकर स्थिर रहेगी, पांच साल में राज्य पर पांच लाख करोड़ का कर्ज लादकर फडणवीस सरकार चली गई, इसलिए नए मुख्यमंत्री ने जो संकल्प लिया है, उस पर तेजी से लेकिन सावधानीपूर्वक कदम रखना होगा।

यह भी पढ़े- पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने 3 दिसंबर को नागपुर में स्थानीय अदालत में होंगे पेश होंगे

अगली खबर
अन्य न्यूज़