महाराष्ट्र को सबसे ज्यादा रेमडीसीवीर मायने के बाद भी केंद्र सरकार पर निशाना क्यों? - प्रवीण दरेकर

देश के अन्य राज्यों की तुलना में, केंद्र सरकार ने सबसे अधिक मात्रा में रेमडीसीवीर (remdesivir) को महाराष्ट्र को आपूर्ति की है।  हालांकि, भाजपा विधायक और विधान परिषद में विपक्ष के नेता प्रवीण दरेकर (Pravin darekar)  ने महाविकास की सरकार में मंत्रियों पर केंद्र की आलोचना करने का आरोप लगाया है।

मीडिया से बातचीत के दौरान, प्रवीण दरेकर ने महाविकास अगाड़ी सरकार में नेताओं की आलोचना की।  उन्होंने कहा कि देश के अन्य राज्यों की तुलना में, केंद्र सरकार महाराष्ट्र में सबसे अधिक संख्या में रीमेडिसिव इंजेक्शन की आपूर्ति कर रही है।  इसके तहत, 21 से 30 अप्रैल तक की अवधि के लिए महाराष्ट्र अधिकतम 2 लाख 69 हजार इंजेक्शन दे रहा है।  हालांकि, 10,000 इंजेक्शनों की कमी है, इसलिए ठाकरे सरकार अपने असफल प्रशासन को छिपाने और राज्य के लोगों के मन में भ्रम पैदा करने के लिए केंद्र की आलोचना करने के लिए काम कर रही है।

 महाराष्ट्र सबसे बड़ा लाभार्थी

वास्तव में, महाविकास अघडी के नेताओं में राज्य में रेमेडिसवीर की कमी के बारे में कोई एकमत नहीं है। स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे का कहना है कि राज्य को रोजाना 36,000 उपायों की जरूरत है।  जितेंद्र अवहद और नवाब मलिक कह रहे हैं कि वे एक दिन में 50,000 अवशेष चाहते हैं।  यही कारण है कि संजय राउत कह रहे हैं कि उन्हें एक दिन में 80,000 रामदासवीर की जरूरत है।  खाद्य और औषधि प्रशासन मंत्री जिनके पास यह खाता है, वे कुछ नहीं कहते हैं।  मेरा मतलब है, प्रवीण दरेकर ने कहा कि संख्या में कोई एकमत नहीं है।

रेन्डेसिविर को कोरोनोवायरस रोगियों की संख्या के अनुसार रेन्डेसिविर वितरण मानदंडों के अनुसार वितरित नहीं किया जाता है।  ऐसा इसलिए है क्योंकि इन रोगियों में स्पर्शोन्मुख रोगियों का एक बड़ा हिस्सा है।  रेमडीसीवीर को ऑक्सीजन बिस्तर में रोगियों की संख्या के अनुसार वितरित किया जाता है।  इसके अनुसार, महाराष्ट्र को सबसे ज्यादा उपचार दिए गए हैं।  प्रवीण दरेकर ने सवाल उठाया कि केंद्र के खिलाफ आरोप लगाने से पहले राज्य सरकार ने कल तक मरीजों को कितनी छूट दी थी।

अगली खबर
अन्य न्यूज़