5 मार्च को महाराष्ट्र विधानभवन में मनाया जाएगा महिला दिवस

राज्य विधानसभा 5 मार्च को पूरे दिन की कार्यवाही को उनसे संबंधित मुद्दों को समर्पित करते हुए एक विशेष तरीके से अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाएगी। दुनिया भर में, 8 मार्च को हर साल महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है। विधानसभा अध्यक्ष नाना पटोले ने फैसला किया है कि इस दिन को विधानसभा में भी मनाया जाएगा। लेकिन इस साल, चूंकि विधायिका के पास उस दिन अवकाश है, इसलिए पालन को 5 मार्च को  दिया गया है।

पटोले ने मीडिया को बताया, "विधानसभा में चर्चा का एकमात्र विषय महिलाएं होंगी। उनके मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।" उस दिन, महिला विधायकों का सदन में पहला शब्द होगा। यदि पुरुष विधायक बोलना चाहते हैं, तो केवल शर्त यह है कि वे महिलाओं से संबंधित मुद्दों पर बोले। एक नेता ने बताया, "महिलाओं की सुरक्षा पर चर्चा की जाएगी। शिक्षा, आर्थिक विकास और स्वास्थ्य जैसे मुद्दों पर महिलाओं की समस्याओं पर विस्तार से चर्चा की जाएगी।"

एक उच्च  अधिकारी ने कहा, "बलात्कारियों को तुरंत दंडित करने के लिए एक विशेष कानून की मांग पर चर्चा की जाएगी। गृह मंत्री अनिल देशमुख इस मुद्दे पर जवाब देंगे और इस दिन एक महत्वपूर्ण घोषणा कर सकते हैंइसके साथ ही राज्य सरकार 6 मार्च को बजट पेश करेगी। महाराष्ट्र का मौजूदा बजट सत्र 20 मार्च तक चलेगा।  

उद्धव ठाकरे सरकार पहली बार अपना बजट पेश कर रही है। राज्य के वित्तमंत्री अजित पवार ने पहले ही कहा है की पिछली देवेंद्र फड़णवीस(devendra fadanavis) सरकार ने राज्य के उपर काफी कर्ज(debt) छोड़ा है जिसके कारण राज्य पर खर्च का बोझ काफी बढ़ गया है। किसानों की कर्जमाफी के लिए भी राज्य सरकार कोई बढ़ा एलान कर सकती है। इसके साथ ही राज्य के इंनफ्रास्ट्रक्चर(infrastructure) को बढ़ावा देने के लिए भी सरकार काफी बढ़ी रकम इस क्षेत्र को दे सकती है।

अगली खबर
अन्य न्यूज़