आधार कार्ड से जोड़े जाएंगे वोटर आईडी कार्ड- महाराष्ट्र मुख्य चुनाव अधिकारी

मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं अपर मुख्य सचिव श्रीकांत देशपांडे ने मंत्रालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता पहचान पत्र को आधार कार्ड ( voter card aadhar card ) से जोड़ने का एक विशेष अभियान एक अगस्त, 2022 से राज्य भर में मतदाता सत्यापन के लिए शुरू किया जाएगा। इस अभियान के तहत मतदाता  सूची से डुप्लिकेट नामों को बाहर किया जाएगा।  

चुनाव आयोग साल में 4 बार मतदाता पंजीकरण कराएगा

भारत निर्वाचन आयोग ने यह सुनिश्चित करने के लिए उपाय किए हैं कि नया मतदाता पंजीकरण बड़े पैमाने पर किया जाए। पहले, मतदाता पंजीकरण वर्ष में एक बार किया जाता था। हालांकि, अब भारत का चुनाव आयोग साल में 4 बार यानी 1 जनवरी, 1 अप्रैल, 1 जुलाई और 1 अक्टूबर को मतदाता पंजीकरण कराएगा।

आधार कोर्ड को वोटर कार्ड से जोड़ने के लिए फॉर्म 6 बी को भरना होगा। यह आवेदन सभी मतदाता पंजीकरण कार्यालयों, भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट (https://eci.gov.in/) और मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय की वेबसाइट (https://ceo.maharashtra.gov.in/) पर उपलब्ध होगा। 

इसी तरह, फॉर्म 6बी राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल और मतदाता हेल्पलाइन एपीपी पर ऑनलाइन उपलब्ध होगा।  इस आवेदन से फॉर्म 6 बी आधार कार्ड को अटैच करके इसे सेल्फ वेरिफाई किया जा सकता है।इस आवेदन को भरते समय मतदाता के आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।

हालांकि, यदि ऐसा अटैचमेंट संभव नहीं है या स्व-सत्यापन वांछित है, तो मतदाता केवल आधार कार्ड की एक फोटोकॉपी जमा करके स्व-सत्यापन के बिना आधार से अपना मतदाता पहचान पत्र संलग्न कर सकता है। साथ ही मतदान केंद्र स्तरीय अधिकारी (बीएलओ) ने घर-घर जाकर आवेदन संख्या का दौरा किया। 6बी भरकर कम्प्यूटरीकृत किया जाएगा। इस अभियान के तहत चुनाव कार्यालयों द्वारा राज्यव्यापी विशेष शिविर भी लगाए जाएंगे। 

यह भी पढ़े- आरे में मेट्रो कारशेड का काम फिर से शुरु

अगली खबर
अन्य न्यूज़