क्या महाराष्ट्र में विधान परिषद के चुनाव निर्विरोध होंगे?

महाराष्ट्र विकास अगाड़ी (एमवीए) में अहम भूमिका निभा रही शिवसेना और अन्य पार्टियां विधान परिषद चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं, जो 21 मई को होने वाले हैं। भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने पहले महाराष्ट्र में नौ सीटों पर विधान परिषद के चुनावों की घोषणा की थी । ये सीट 24 अप्रैल से खाली है। शिवसेना, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) सहित गठबंधन के सहयोगियों ने कुल छह सीटों पर परिषद चुनाव लड़ने का फैसला किया है।  एमवीए सरकार में प्रत्येक गठबंधन सहयोगी दो उम्मीदवारों को मैदान में उतारेगा।

शिवसेना ने पहले ही मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की उम्मीदवारी को अंतिम रूप दे दिया है और महाराष्ट्र विधान परिषद के उपाध्यक्ष नीलम गोरहे को फिर से नामित किया है।  कांग्रेस और राकांपा को अभी अपने उम्मीदवार घोषित नहीं करने हैं।यह सुनिश्चित करने के प्रयास किए जा रहे थे कि परिषद के चुनावों को निर्विरोध आयोजित किया जाए।  हालांकि, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विपक्ष में रहने के बाद से निर्विरोध चुनाव की संभावना धूमिल है, जिसने चार सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है।

एमवीए साझेदार दो उम्मीदवारों को मैदान में उतारते हैं, तो चुनाव होगा क्योंकि भाजपा परिषद चुनावों में चार सीटें जीतने के लिए आश्वस्त है।  महाराष्ट्र विधानसभा के सभी 288 सदस्यों को मतदान करने के लिए मुंबई आना होगा । कोरोनावायरस के प्रकोप के मद्देनजर लॉकडाउन को 17 मई से आगे बढ़ाए जाने पर अधिक परेशानी हो सकती है।  एक प्रतियोगिता से बचने की आवश्यकता महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ दलों पर निर्भर करती है।  इसके अलावा, विधान परिषद में विजयी उम्मीदवार के लिए कोटा 29 मतों का है।  एमवीए को छह सीटों पर जीतने के लिए 174 वोटों की आवश्यकता होगी जबकि भाजपा को चार सीटों पर जीतने के लिए 116 वोटों की आवश्यकता होगी।

एमवीए को 169 विधायकों का समर्थन प्राप्त है, जो परिषद में छठी सीट लाने के लिए छोटे और स्वतंत्र दलों के साथ बातचीत कर रहा है।  एमवीए भागीदारों के 154 विधायकों (कांग्रेस 44, शिवसेना 56, एनसीपी 54) के अलावा, इसमें 15 अन्य लोगों का समर्थन है।

दूसरी तरफ, विपक्ष के पास भाजपा के 105 विधायकों और आठ निर्दलीय विधायकों सहित 115 विधायकों का समर्थन है।  288 विधायकों में से शेष चार विधायक विपक्ष या सत्तारूढ़ गठबंधन का समर्थन नहीं करते हैं।

 चुनाव आयोग ने पहले कोरोनोवायरस महामारी के मद्देनजर राज्यसभा और अन्य स्थानीय निकायों के चुनाव स्थगित कर दिए थे।

 

अगली खबर
अन्य न्यूज़