महाराष्ट्र- जल्द ही सहकारी आवास समितियों के लिए नए नियम जारी करेगा

(File Image)
(File Image)

महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव हाउसिंग सोसाइटीज (MCHS) नियमों की आसन्न रिलीज मार्च के अंत तक जारी होने की उम्मीद है और लंबी चर्चा के बाद इसका मसौदा तैयार किया गया है। महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव हाउसिंग सोसाइटीज (MCHS) के नियम आखिरकार मार्च के अंत तक जारी होने वाले हैं।

वरिष्ठ नौकरशाहों, अधिकारियों और राज्य आवास प्राधिकरणों के सदस्यों के बीच गहन विचार-विमर्श के बाद नियमों का मसौदा तैयार किया गया था।

महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव हाउसिंग सोसाइटीज एक्ट (संशोधित) 9 मार्च, 2019 को पेश किया गया था; हालाँकि, इसके कार्यान्वयन के नियम छह महीने से एक साल के भीतर पेश किए जाने चाहिए थे। अधिनियम का उद्देश्य महाराष्ट्र राज्य में सहकारी आवास समाज क्षेत्र में सुधारों का एक बहुत जरूरी सेट पेश करना है। हालांकि, विशेषज्ञों का दावा है कि नियमों को जारी करने में देरी का आवास सहकारी समितियों के कामकाज पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है।

नए MCHS नियम सहकारी आवास समितियों को बेहतर सुविधाएं और सेवाएं प्रदान करने, पुनर्विकास/स्व-पुनर्विकास प्राप्त करने और व्यापार करने में आसानी के मानदंडों का पालन करने में सक्षम बनाएंगे। यह ध्यान देने योग्य है कि राज्य के लगभग 50% समाज नए नियमों से लाभान्वित होंगे। महाराष्ट्र में लगभग 1,25,000 सहकारी हाउसिंग सोसाइटी स्थित हैं।

प्रस्तावित नियम समाज में फ्लैट रखने वाले संयुक्त सदस्यों को संपत्ति पर एक साथ कब्जा करने में सक्षम बनाएंगे। वे सामान्य निकाय द्वारा अपनाए गए प्रस्तावों का पालन करने के लिए जवाबदेह सदस्यों को भी प्रोत्साहित करेंगे और पुनर्विकास के लिए संपत्तियों को छोड़ने की समय सीमा निर्धारित करेंगे। विनियमों में पुनर्विकास और स्व-पुनर्विकास के लिए धन सृजित करने के साथ-साथ समिति में तदर्थ रिक्तियों को भरने की प्रक्रिया और शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करने के प्रावधान शामिल होंगे।

महासेवा के संस्थापक और अध्यक्ष सीए रमेश प्रभु ने कहा कि संशोधित कानूनों से हाउसिंग सोसाइटीज को लाभ होगा। नए अधिनियम में सूचना के अधिकार के बारे में स्पष्ट उपाय हैं। एमसीएचएस नियमों के बिना, संशोधित अधिनियम बेकार है।

अटार्नी विनोद संपत का मानना है कि अधिकारी अपनी ड्यूटी सही तरीके से नहीं कर रहे हैं. हर बार अधिनियम में बदलाव का सुझाव दिया जाता है, अधिकारियों को आवश्यक अनुसंधान करना चाहिए। अधिनियम को सार्वजनिक करने के लिए नियमों की रूपरेखा तैयार की जानी चाहिए। प्रस्तावित नियम महाराष्ट्र में सहकारी आवास समितियों के सामने आने वाली विभिन्न चिंताओं और चुनौतियों को दूर करने में एक लंबा रास्ता तय करेंगे।

यह भी पढ़ेमुंबई की सड़कों से 400 CNG बसें हटाएगा BEST

अगली खबर
अन्य न्यूज़