सिर्फ पहली पत्नी ही पति के पैसे की हिस्सेदार, दूसरी नहीं - बॉम्बे हाईकोर्ट

  • मुंबई लाइव टीम
  • समाज

एक महत्वपूर्ण अवलोकन में, बॉम्बे हाई कोर्ट(Bombay high court)  ने मंगलवार को कहा कि किसी व्यक्ति की पहली पत्नी उसके पैसे की हकदार होगी।  हाईकोर्टे ने  हालांकि कहा कि दोनों विवाहों के बच्चे एक हिस्से का दावा करने के हकदार होंगे। न्यायमूर्ति शाहरुख कथावाला और न्यायमूर्ति माधव जामदार की पीठ ने राजकीय रेलवे पुलिस अधिकारी की दूसरी पत्नी द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई की, कोविड19 (Coronavirus)  की मृत्यु हो गई।

पत्नी ने अपनी बेटी के साथ 65 लाख रुपये का मुआवजा मांगा, महाराष्ट्र सरकार द्वारा, लोक सेवकों के लिए अपने नीतिगत निर्णय के अनुसार, जो Covid19 के कारण मर जाएगा, ड्यूटी पर।बेटी ने अपनी और अपनी मां को भुखमरी और बेघर होने से बचाने के लिए अपना हिस्सा मांगा। दूसरी पत्नी और उसकी बेटी के अलावा, बेंच ने मृतक पुलिस अधिकारी की पहली पत्नी द्वारा याचिका दायर की गई थी।

सुनवाई के दौरान, राज्य की वकील ज्योति चव्हाण ने HC की औरंगाबाद पीठ के एक फैसले से जजों को अवगत कराया, जिसने माना है कि केवल पहली पत्नी अपने पति के पैसे की हकदार है, दूसरी नहीं। फैसला सुनाते हुए, न्यायमूर्ति कथावाला ने कहा, "कानून कहता है कि दूसरी पत्नी को कुछ भी नहीं मिल सकता है। लेकिन दूसरी पत्नी से बेटी, और पहली शादी से पहली पत्नी और बेटी पैसे के हकदार होंगे।"

इस बीच, दूसरी पत्नी के वकील द्वारा बेंच को सूचित किया गया कि पहली पत्नी अपने पति की दूसरी शादी के बारे में बहुत अधिक जागरूक थी। वकील ने इस तथ्य पर भी प्रकाश डाला कि दूसरी पत्नी और सिपाही धारावी में राज्य द्वारा प्रदान किए गए आधिकारिक स्टाफ क्वार्टर में रहते थे।

यह भी पढ़ेपालक मंत्री असलम शेख द्वारा हैश टैग मार्वे चौक का उद्घाटन

अगली खबर
अन्य न्यूज़