MSRTC ST बसों के माल भाड़े में वृद्धि होगी

एसटी निगम (state transport)  पिछले कई वर्षों से भारी नुकसान उठा रहा है। इसके कारण, एसटी कॉर्पोरेशन इस नुकसान से बाहर निकलने के लिए कई उपायों को लागू कर रहा है।  इसी तरह, ईंधन मूल्य वृद्धि के कारण एसटी निगम संकट का सामना कर रहा है।  डीजल (Diesel)  की बढ़ती दरों के कारण, निगम ने माल की दरों में 4 रुपये प्रति किमी की वृद्धि करने का निर्णय लिया है।

नई बढ़ोतरी सोमवार, 11 जनवरी से प्रभावी होगी।  नई दरों के अनुसार, मालभाड़े की दर 42 रुपये प्रति किमी होगी। दो प्रमुख ईंधन कंपनियों द्वारा निगम को डीजल की आपूर्ति की जाती है।  जैसा कि निगम थोक व्यापारी है, इसकी दरें हर 15 दिनों में बदल जाती हैं।  निगम प्रति दिन 1 लाख लीटर डीजल की खपत करता है और डीजल की खरीद के लिए सालाना 3,000 करोड़ रुपये आवंटित किए जाते हैं।

चूंकि लॉकडाउन में यात्री यातायात बंद था, इसलिए निगम ने राजस्व प्राप्त करने के लिए माल ढुलाई शुरू कर दी। 1,125 यात्री एसटी ट्रेनों को परिवर्तित किया गया है और इसके मालवाहक ट्रकों को बनाया गया है।  वर्तमान में, वे 62,000 राउंड कर रहे हैं और 35 करोड़ रुपये कमा रहे हैं।  हालाँकि, जैसे-जैसे डीजल की कीमतें बढ़ती हैं, निगम ने अंततः मालभाड़े में वृद्धि करने का निर्णय लिया है।

 भाड़ा

100 किमी के भीतर माल ढुलाई के लिए ST की भारी प्रतिक्रिया है।

 सिंगल फ्रेट की दर न्यूनतम 42 रुपये प्रति किमी के हिसाब से ली जा रही है।

माल ढुलाई का दैनिक किराया 3,500 रुपये तय किया गया है।

दरें 101 किमी से 250 किमी तक 40 रुपये और 251 किमी से परे 38 रुपये प्रति किमी होगी।

अगली खबर
अन्य न्यूज़