बिना हेलमेट बाईक चलाने पर 3 लाख 39 हजार 982 चालको पर कार्रवाई

राज्य सरकार के साथ साथ मुबंई पुलिस भी बाईक चालकों से बार बार अपील करती है की वह बिना हेलमेट पहने बाईक ना चलाए। इसके बावजूद कई लोग अभी भी बिना हेलमेट पहने ही गाड़ी चलाते है। जनवरी 2019 से अप्रैल 2019 के बीच आरटीओ द्वारा चलाए गए विषेश अभियान के तहत 3 लाख 39 हजार 982 बाइक चालको पर कार्रवाई की गई। इनमे से 1 लाख 41 हजार 730 मोटरसाइकल चालक मुंबई से है।  पूरे राज्य में कार्रवाई करने के बाद 8 करोड़ 32 लाख रुपये जुर्माने के रुप में वसूले गए।  सोमवार को  परिवहन आयुक्तालय की ओर से इस बात की जानकारी दी गई।  

कार्रवाई की संख्या बढ़़ी

परिवहन मंत्री दिवाकर रावते ने इस बैठक में कहा  की बिना हेलमेट बाईक चलानेवालों पर कार्रवाई की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है।  हालांकी अभी लोगों को इस बात को समझना चाहिये की हेलमेट पहनना कितना जरुरी है।  लोगों को हेलमेट के उपयोग के बारे में जागरूक होने की आवश्यकता है। इसके साथ ही उन्होने कहा की हेल्मेट पहनने से जुड़े नियमों का पालन किया जा रहा है इसकी बात की भी जांच की जा रही है।  

अप-टू-डेट प्रशिक्षण

बैठक में, राज्य सरकार के लिए एक अलग 'वाहन अनुसंधान और प्रशिक्षण संस्थान' स्थापित करने के लिए प्रस्ताव दिया गया है, जिसमें हर 5 साल में बाइक चालको को  यातायात से संबंधित प्रशिक्षण और यातायात के संबंध में विभिन्न प्रश्नों पर अनुसंधान का प्रस्ताव है।  

कई दुर्घटनाएं टायर फटने से 

राज्या में होनेवाले एक्सिडेंट हादसों की एक बड़ी वजह है टायरों का फटना।  परिवहन मंत्री दिवाकर रावते का कहना है की इस मामले में  गाड़ी निर्माचा और टायर उत्पादक दोनों के बीच इसे लेकर एक समाधान निकालने की जरुरत है।  ताकी सड़को पर होनेवाले हादसो की संख्या को कम किया जा सके।  

यह भी पढ़े- पीएम मोदी पर 'अपमानजनक' मीम के खिलाफ बीजेपी कार्यकर्ताओ ने दर्ज कराई शिकायत

अगली खबर
अन्य न्यूज़