बेस्ट की टैप इन, टैप आउट सर्विसेज को मिल रहा है लोगों से अच्छा प्रतिसाद

मुंबई की  बेस्ट बसो में  टैप-इन, टैप-आउट सेवाओं को शुरू करने के कुछ दिनों बाद ये जानकारी सामने आई है की  टैप-इन, टैप-आउट सेवा वाले दो बसो में   70 प्रतिशत यात्रियों की क्षमता के साथ चल रही हैं, जो रोजाना डिजिटल यात्रा के लिए मोबाइल ऐप या चलो स्मार्टकार्ड का उपयोग करते हैं।  हालांकि, परिवहन निकाय को इस महीने के अंत तक 90 प्रतिशत यात्रियों के साथ ऐसी सेवाओं के लिए सवारियों की संख्या में वृद्धि देखने की उम्मीद है।

19 अप्रैल से लागू होने के बाद मुंबई "टैप इन एंड टैप आउट" सुविधा के साथ 100 प्रतिशत डिजिटल बसें प्राप्त करने वाला देश का पहला शहर बन गया। अधिकारियों ने कहा कि कैशलेस प्रणाली, कागज और पेड़ों को काटने की बचत करती है। इससे डिपो में कैश हैंडलिंग कॉस्ट भी कम होगी। इसके अलावा, इसका उद्देश्य भविष्य में कंडक्टर-मुक्त बसों का भी लक्ष्य है।

अधिकारियों ने कहा कि डिजिटल सिस्टम यात्रियों, टिकटों और विभिन्न मार्गों पर यात्रा के पैटर्न तैयार करने के लिए की गई यात्राओं के डेटाबेस को बनाए रखने में मदद करता है। BEST ने CSMT-NCPA कार्यालय में A-115 मार्गों पर जाने वाली दो बसें पेश की हैं। यह जल्द ही दक्षिण मुंबई में कार्यालय जाने वाले मार्गों पर 20 अन्य बसों में सेवाओं का विस्तार करने की योजना बना रहा है।

यात्री बस में चढ़ते समय टैप करते हैं और बस से बाहर निकलने के समय टैप आउट करते हैं जबकि किराए की गणना स्वचालित रूप से की जाती है और उनके मोबाइल / स्मार्ट कार्ड वॉलेट से काट ली जाती है।

यह भी पढ़े- बिना ओबीसी आरक्षण के महाराष्ट्र में चुानव नहीं हो सकते है - मंत्री छगन भुजबल

अगली खबर
अन्य न्यूज़