अगले 15 दिनों में BEST के पास 8 इलेक्ट्रिक बसें

बेस्ट(BEST)  से सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। कोरोना (Coronavirus) की पृष्ठभूमि के खिलाफ मुंबई में तालाबंदी की गई। इस लॉकडाउन(Lockdown)  के कारण, मुंबई की लाइफलाइन लोकल (Local train) को बंद कर दिया गया था। परिणामस्वरूप, BEST के यात्री संख्या में काफी वृद्धि हुई है। इसलिए, यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए, BEST के बेड़े में 308 इलेक्ट्रिक वातानुकूलित बसें पेश की जाएंगी। ये बसें लीज पर हैं। यह पता चला है कि 8 बसें अगले 15 दिनों में BEST के बेड़े में प्रवेश करेंगी और नवंबर से चरणों में 300 बसें चलेंगी।

बसों की कमी

बसों की कमी के कारण यात्रियों को अपनी संख्या बढ़ाने के लिए भी कहा जा रहा है। बेस्ट के पास फिलहाल अपने बेड़े में 3,500 बसें हैं। चूंकि BEST के स्वामित्व वाली 898 बसें समाप्त हो गई हैं, उन्हें अगले साल मार्च तक समाप्त कर दिया जाएगा। पट्टे पर 1,200 मिनीबस में से केवल 460 बसों को बेड़े में जोड़ा गया है, जो BEST के बेड़े को कम कर देगा। 

कोरोना की पीठ पर दूरी के नियमों का पालन करते हुए यात्रियों को कई असुविधाओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए बेस्ट द्वारा बसों की संख्या बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। पिछले साल जून में, BEST के महाप्रबंधक सुरेंद्र कुमार बागडे ने घोषणा की थी कि BEST के बेड़े में इलेक्ट्रिक बसें जोड़ी जाएंगी। तदनुसार, पहले 346 बसों की योजना बनाई गई थी। अब तक केवल 38 बसें आई थीं।

इसमें BEST के स्वामित्व वाली छह वातानुकूलित बसें हैं और 32 वातानुकूलित मिडी बसें हैं। उसके बाद, अगले 15 दिनों में 8 और मिडी वातानुकूलित बसें आएंगी। साथ ही, 160 मिडी और 140 एक-मंजिला बसें अगले नवंबर से आने लगेंगी। ये 300 बसें वातानुकूलित और लीज के आधार पर होंगी। प्रत्येक सिंगल-डेकर बस की कीमत 2 करोड़ रुपये और मिडी बस की लागत 1 करोड़ 70 लाख रुपये है। 1,200 इलेक्ट्रिक बसों के अलावा, बेस्ट का बेड़ा बढ़ेगा। 

यह भी पढ़ेआखिरकार वकीलों को ट्रेन से यात्रा करने की अनुमति दी गई

अगली खबर
अन्य न्यूज़