एक बार फिर पटरी पर दौड़ी मोनो रेल, पर यह है दिक्कत

लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से कई परिवहन सेवाएं महीनों से बंद पड़ी हैं। इसी कड़ी में मुंबई की मोनो रेल (Mono Rail) का नाम भी शामिल है। यह सेवा महीनों से ढप्प पड़ी है। हालांकि, यदि कोई वाहन लंबे वक्त तक चलता नहीं तो उसके खराब होने के आसार होते हैं। इसलिए, रखरखाव कार्य के हिस्से के रूप में मोनोरेल का परीक्षण किया जा रहा है। पिछले हफ्ते से मोनोरेल का परीक्षण किया जा रहा है। चेंबूर से वडाला जाने वाले मार्ग पर परीक्षण के दौरान मुंबापुरी से एक आकर्षक मोनो डार्लिंग की तस्वीर सामने आई है।

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन लगाया गया था। जिसके चलते मुंबई में BEST, स्थानीय और मेट्रो जैसी मोनोरेल सेवाओं को भी बंद किया गया।चेंबूर-वडाला-संत गाडगे महाराज चौक पर चल रही मोनोरेल यात्रा के लिए अभी बंद है।

मोनो रेल प्रशासन समझ गया है कि मोनो रेल जल्द ही यात्रियों के लिए पटरी पर उतरेगी इसके लिए वे इसकी मरम्मत में लए हुए हैं। ताकि शुरु होने के बाद यात्रियों को किसी तरह की असुविधा का सामना ना करना पड़े। पिछले एक हफ्ते में मोनोरेल के रखरखाव के काम में तेजी देखी गई है। इस मरम्मत कार्य का निर्णय  MMRDA ने लिया है। 

मोनो के दूसरे चरण का उद्घाटन तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने किया था। और अब, जबकि भारत-चीन विवाद उग्र है, मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (MMRDA) ने मुंबई में चेंबूर-वडाला-संत गाडगे महाराज मार्ग पर एक मोनोरेल के लिए दो चीनी कंपनियों से निविदाएं रद्द कर दी हैं।

अगली खबर
अन्य न्यूज़