एक्सप्रेस समय सारिणी और लोकल लाइव लोकेशन की जानकारी यात्री ऐप के माध्यम से उपलब्ध होगी

मध्य रेलवे का 'यात्री मोबाइल ऐप'(yatri app)  जनवरी में यात्रियों को मेल-एक्सप्रेस शेड्यूल और लाइव स्थिति की जानकारी दी जाएगी।  इसलिए यदि एक्सप्रेस ट्रेन लेट चल रही है या रद्द होने वाली है तो यात्रियों को इसकी जानकारी पहले से ही मिल जाएगी।

भारतीय रेलवे और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने ट्रेनों की रीयल-टाइम ट्रैकिंग और ट्रेनों की समयपालन के लिए एक संयुक्त उद्यम शुरू किया है। तकनीक के अनुसार इंजनों पर जीपीएस लगाया गया है।  वहां से सेटेलाइट के जरिए मोबाइल में ट्रेन की मौजूदा स्थिति देखी जा सकेगी।  इसका इस्तेमाल करते हुए यात्री ऐप को लंबी दूरी की ट्रेनों की वास्तविक समय स्थिति का पता चल जाएगा।

अभी नए यात्री ऐप की टेस्टिंग की जा रही है। कुछ तकनीकी काम बाकी है।  वहीं, पैसेंजर एप सिस्टम 'एनटीईएस' को भी जोड़ा जाएगा।  दिसंबर के अंत तक काम पूरा कर लिया जाएगा।  यह सुविधा यात्रियों को नए साल यानी जनवरी में उपलब्ध कराई जाएगी।

'यात्री ऐप' की विशेषताएं

ट्रेन टिकट के लिए शुल्क, मासिक, त्रैमासिक पास

बिजली से चलने वाले चौपहिया वाहनों को बुक करने की सुविधा

पार्सल सुविधा विवरण

आपातकालीन संपर्क नंबर

रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाएं

रेलवे के अधिकारी मुंबई में सभी परिवहन विकल्पों को रेलवे के मोबाइल ऐप में शामिल करना चाहते हैं।  वर्तमान में यात्री ऐप में मध्य रेलवे, पश्चिम रेलवे, हार्बर और ट्रांस हार्बर के लिए शेड्यूल हैं।

साथ ही यह यह जानकारी भी दिखाता है कि लोकल किस प्लेटफॉर्म पर लैंड करेगी और किस दिशा में लैंड करेगी।  यात्री ऐप में मेट्रो, मोनो और बोट फेरी का समय भी देखा जा सकता है।

यह ऐप एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।  पहले चरण में ट्रेन, ई-कार्ट बुकिंग आदि की जानकारी दी जाएगी।  इसके अलावा, एक व्यक्ति इसके बारे में नियमित अपडेट प्राप्त करने के लिए अपनी पसंदीदा ट्रेनों और मार्गों को चिह्नित कर सकता है।  प्रामाणिक जानकारी और अपडेट के अलावा, कई अतिरिक्त सुविधाएँ जैसे शेड्यूल, सुविधाएं, नीतियां आदि बाद में जोड़ी जाएंगी।

यह भी पढ़ेबेमौसम बारिश से सब्जियों की आवक हुई कम, दामों में वृद्धि

अगली खबर
अन्य न्यूज़