मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे- 3 महीने में समृद्धि महामार्ग ने 84 करोड़ रुपये का टोल वसूला

(File Image)
(File Image)

शुरू होने के तीन महीने के भीतर, महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम (MSRDC) ने समृद्धि महामार्ग जिसे मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे के रूप में भी जाना जाता है, से टोल के रूप में 84 करोड़ रुपये एकत्र किए हैं।(In 3 Months, Samruddhi Mahamarg Collects  84 Cr  rupees Toll)

एमएसआरडीसी के संयुक्त प्रबंध निदेशक संजय यादव ने कहा कि पिछले तीन महीनों में 11 दिसंबर, 2022 से 12 मार्च, 2023 तक, 12 लाख से अधिक वाहनों ने एक्सप्रेसवे का इस्तेमाल किया।

यह भी पढ़े-  ठाणे में 'फ्लेमिंगो पार्क' के संरक्षणके लिए बनाई जाएगी योजना

समृद्धि महामार्ग एक्सप्रेसवे के माध्यम से आने वाले हल्के वाहन उपयोगकर्ताओं को प्रति किलोमीटर 1.73 रुपये का टोल शुल्क देना होता है । इसका मतलब है कि आंशिक रूप से खुले छह लेन एक्सप्रेसवे के साथ कार से यात्रा करने वाले व्यक्ति को नागपुर से शिरडी तक यात्रा करने के लिए 899 रुपये का भुगतान करना होगा।

समृद्धि महामार्ग के 520 किलोमीटर के खंड पर नागपुर और शिरडी के बीच कुल 23 टोल प्लाजा हैं। एक्सप्रेसवे पर कुल 13 पेट्रोल पंप काम करते हैं। अधिकारियों ने कहा कि दुर्घटनाओं के मामले में 21 त्वरित प्रतिक्रिया वाहनों के अलावा आपात स्थिति से निपटने के लिए टोइंग वैन और मैकेनिक भी उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़े- महानंदा डेयरी का अधिग्रहण कर सकती है केंद्र सरकार

MSRDC 11 दिसंबर, 2022 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन के बाद नागपुर से शिरडी तक समृद्धि महामार्ग को आंशिक रूप से खोल दिया। शिर्डी से मुंबई तक शेष 181 किलोमीटर का हिस्सा जुलाई तक पूरा हो जाएगा, जिससे नागपुर और मुंबई के बीच पूरे 701 किलोमीटर का काम पूरा हो जाएगा।

हाईवे पर हादसों को रोकने के लिए एमएसआरडीसी तेज रफ्तार और क्षमता से अधिक खचाखच भरे वाहनों पर नजर रख रहा है। यह सुरक्षा मानदंडों का उल्लंघन करने वाले लोगों पर नजर रखने के लिए क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों और राज्य राजमार्ग पुलिस के साथ समन्वय कर रहा है।

यह भी पढ़े- मुंबई- बेस्ट ने करीब एक महीने के बाद 369 नॉन-एसी सीएनजी बसों को फिर से शुरू किया

अगली खबर
अन्य न्यूज़