IRCTC टिकट बुकिंग सुविधा शुल्क को रेलवे के साथ करेगा शेयर

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने घोषणा की कि वह अब रेल मंत्रालय के साथ 50:50 के अनुपात में अपने प्लेटफॉर्म पर की गई बुकिंग के लिए सुविधा शुल्क (convenience fees)  से प्राप्त राजस्व को साझा करेगा।  कंपनी ने गुरुवार को एक नियामक फाइलिंग में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को सूचित किया।

राजस्व बंटवारे की व्यवस्था एक नवंबर से लागू होगी।आईआरसीटीसी ने फाइलिंग में कहा की  "भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सूचीबद्धता दायित्व और प्रकटीकरण आवश्यकताएं) विनियम, 2015 के विनियम 30 के अनुपालन में, यह सूचित किया जाता है कि रेल मंत्रालय ने उपरोक्त संदर्भित पत्र के माध्यम से सुविधा से अर्जित राजस्व को साझा करने के अपने निर्णय से अवगत कराया है। आईआरसीटीसी द्वारा 1 नवंबर 2021 से 50:50 के अनुपात में एकत्र किया गया शुल्क," आईआरसीटीसी ने फाइलिंग में कहा।

आईआरसीटीसी भारतीय रेलवे द्वारा अधिकृत एकमात्र इकाई है जो टिकटों की बुकिंग की सुविधा प्रदान करती है, ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों में खानपान सेवाएं और पैकेज्ड पेयजल प्रदान करती है। कंपनी 1 नवंबर को अपने तिमाही परिणामों की घोषणा करने वाली है। पिछली तिमाही में, इसने साल-दर-साल आधार पर शुद्ध लाभ में 23 प्रतिशत की गिरावट के साथ 103.8 करोड़ रुपये की गिरावट दर्ज की थी। 

इसके अतिरिक्त, राजस्व में साल-दर-साल आधार पर 41.2 प्रतिशत की गिरावट के साथ 338.8 करोड़ रुपये की गिरावट आई थी।मार्च-अंत तिमाही में रेलवे टिकटिंग कारोबार साल-दर-साल आधार पर 9.5 प्रतिशत बढ़कर 212 करोड़ रुपये हो गया

यह भी पढ़े50 हजार से ऊपर के चेक भुगतान का नियम बदला, जानें क्या है नया नियम

अगली खबर
अन्य न्यूज़