अब और भी स्मार्ट होंगे मुंबई के ट्रैफिक सिग्नल

मुंबई में ट्रैफिक सिग्नल अब जल्द ही  स्मार्ट  होने जा रहे है। मंगलवार को सरकार ने मुंबई की ट्रैफिक सिग्नल प्रणाली में सुधार कर उसे इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (ITMS) आधारित बनाने की मंजूरी मंत्रिमंडल से मिल गई है।  मंत्रिमंडल ने 819 करोड़ रुपये के फंड को भी मंजूरी दे दी है। इस पैसे को मुंबई के ट्रैफिक सिग्नल के आधूनिकरण के लिए खर्च किया जाएगा।  

सिग्नल के आधूनिकरण का सबसे ज्यादा फायदा मुंबईकरो को होने जा रहा है।  इससे शहर में लगनेवाली ट्रैफिक को कम किया जा सकता है।  नया सिस्टम इंटेलिजेंट होने के कारण जिस तरफ ट्रैफिक जाम हो रहा है उस तरफ का सिग्नल खुले रखने का टाइम अपने आप बढ़ा सकता है, ताकि ज्यादा से ज्यादा और जल्द से जल्द ट्रैफिक क्लीयर हो सके। नए सिस्टम के अनुसार सड़क पर सिग्नल के करीब जितने वाहन खड़े होंगे उतने समय तक ही सिग्नल मिलेगा। जिस तरफ गाड़ी कम होगी उस तरफ कम समय तक के लिए सिग्नल मिलेगा। जिस तरफ ज्यादा वाहन होंगे उस तरफ का सिग्नल ज्यादा देर के लिए खुला रहेगा।

56 देशों में यातायात की स्थिति पर तैयार एक रिपोर्ट के अनुसार मुंबई में यातायात का प्रवाह दुनिया में सबसे खराब हैजबकि दिल्ली चौथे स्थान पर है। भारत की वित्तीय राजधानी में, भीड़-वाले समय के दौरान यात्रा में 65 प्रतिशत अधिक समय लगता है। एप्पल और उबेर के लिए नक्शे की आपूर्ति करनेवाली कंपनी और  लोकेशन तकनीकी कंपनी  टॉमटॉम ने इस रिपोर्ट को जारी किया।

यह भी पढ़े- मुंबई में सबसे खराब ट्रैफिक फ्लो 

अगली खबर
अन्य न्यूज़