एसटी में 8,022 ड्राइवर-वाहक की भर्ती

इस भर्ती में अब महिलाएं एक साल के लाइसेंस के साथ भी आवेदन कर सकती है। परिवहन मंत्री और एसटी महामंडल अध्यक्ष दिवाकर राउते ने घोषणा भर्ती प्रक्रिया से चयनित होने के बाद महिला उम्मीदवारों को भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से भारी वाहनों को चलाने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके अलावा, महिलाओं को शारीरिक ऊंचाई के मामले में छूट दी गई है। उचाई को अब 160 सेमी से घटाकर 153 सेमी कर दिया गया है।

4,416 भर्तियां राज्य के सूखा प्रभावित जिलों से

भारी ड्राइविंग अनुभव रखनेवाले पुरुषों को भी इसमें राहत दी गई है। इसके तहत, तीन साल के बजाय एक साल का अनुभव रखने वाले पुरुष उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। 8,022 ड्राइवर-वाहक में से 4,416 लोग राज्य के सूखा प्रभावित जिलों से और 3,606 बाकी जिलों से भरे जाएंगे। 12 सूखाग्रस्त जिलों के लिए आवेदन भरने की अंतिम तारीख 8 फरवरी थी। हालांकि, यह तारीख 15 फरवरी तक बढ़ा दी गई है।

साथ ही, शेष जिलों के लिए भी 15 फरवरी तक आवेदन दे सकते है। इन पदों के लिए 24 फरवरी को संबंधित जिलों में लिखित परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। मौजूदा भर्ती में 30% सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। अब तक 289 महिला उम्मीदवारों ने इसके लिए आवेदन किया है। निगम ने भर्ती प्रक्रिया में अधिक महिला उम्मीदवारों को प्रदान करने के उद्देश्य से कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। ड्राइवर और कैरियर के लिए महिलाओं के पास ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य था। हालांकि, इस शर्त को रद्द कर दिया गया है ।

यह भी पढ़ेमहाराष्ट्र में कांग्रेस ,एनसीपी, शिवसेना और बीजेपी के लिए मुसीबत बन सकता है थर्ड फ्रंट!

अगली खबर
अन्य न्यूज़