MSRTC हड़ताल: 72,000 हड़ताली कर्मचारी को नवंबर में मिला "जीरो" वेतन

महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम (MSRTC) के कर्मचारियों की हड़ताल के 41वें दिन मंगलवार, 7 दिसंबर को, निगम ने घोषणा की कि नवंबर से 72,000 कर्मियों को “शून्य” वेतन मिलेगा।

इसके अलावा 135 अतिरिक्त कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया।  खातों के अनुसार, एक वरिष्ठ प्रबंधन अधिकारी ने उल्लेख किया कि नवंबर में ड्यूटी पर आने वाले 6,000 कर्मचारियों को उनके वेतन के साथ-साथ मूल रूप से 11,000 रुपये तक की बढ़ोतरी का श्रेय दिया गया है। इसके अलावा, उन्हें 12-28 प्रतिशत के बीच महंगाई भत्ता और मकान किराया भत्ता भी दिया जाता था।

खातों के आधार पर, परिवहन मंत्री अनिल परब से निलंबन, बर्खास्तगी और अपील की धमकी के बाद लगभग 14,000 कर्मचारियों ने परिचालन फिर से शुरू किया।  वे भी आने वाले दिनों में वेतन वृद्धि के साथ-साथ अपने वेतन को प्राप्त करेंगे, लेकिन उन दिनों के लिए कटौती प्राप्त करेंगे जब वे हड़ताल पर थे।

एक अधिकारी ने बताया कि मंगलवार सुबह तक, 127 बस डिपो ने परिचालन शुरू कर दिया था, जिसमें से लगभग 1,000 बसों का संचालन किया गया था।  साथ ही कहा कि आने वाले दिनों में यह संख्या और बढ़ेगी।

MSRTCने हड़ताल में शामिल उन कर्मचारियों के तबादले की रणनीति का भी इस्तेमाल किया था। सोमवार और मंगलवार को भी अतिरिक्त तबादलों के आदेश दिए गए।

आख्यानों के अनुसार, राज्य इस बात की जांच कर रहा है कि क्या वह हड़ताल में भाग लेने वालों पर महाराष्ट्र आवश्यक सेवा रखरखाव अधिनियम लागू कर सकता है।  माना जा रहा है कि इस पर फैसला मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे करेंगे।

यह भी पढ़े- ओमिक्रोन वैरिएंट- मरीजों के संपर्क में आये 314 लोगो की रिपोर्ट नेगेटिव

अगली खबर
अन्य न्यूज़