अब भगवा रंग में दिखेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

वंदे भारत एक्सप्रेस अब नए रंग में नजर आएगी।  रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को इसकी पहली झलक देश को दी। उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर नई वंदे भारत की कई तस्वीरें शेयर की हैं। नए लुक में वंदे भारत में केसरिया, सफेद और काले रंग का कॉम्बिनेशन देखने को मिलेगा। (New set of Vande Bharat trains to get a saffron and green makeover)

भगवा रंग तिरंगे से प्रेरित

फिलहाल इस सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन का रंग नीला और सफेद है। रेल मंत्री चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) पहुंचे थे। रेल मंत्री वैष्णव ने कहा कि भगवा रंग तिरंगे से प्रेरित है। रेल मंत्री वैष्णव ने कहा कि वंदे भारत ट्रेन में अब तक 25 से ज्यादा सुधार किए जा चुके हैं।  इस दौरान मंत्री वैष्णव ने वरिष्ठ अधिकारियों एवं कर्मचारियों से उत्पादन एवं अन्य तकनीकी विषयों पर बातचीत की।  ICF ने 2018-19 में देश की पहली सेमी-हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन शुरू की।

इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली और वाराणसी के बीच हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। अक्टूबर 2022 के दूसरे सप्ताह में, ICF ने 1955 में अपनी स्थापना के बाद से 70,000 से अधिक कोच बनाने का गौरव हासिल किया, जो दुनिया में किसी भी यात्री कोच निर्माता द्वारा सबसे अधिक है।नई भागवी वंदे भारत एक्सप्रेस अभी तक चालू नहीं हुई है और वर्तमान में चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में खड़ी है, जहां वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण किया जाता है।

रेलवे अधिकारियों ने एएनआई को बताया कि वंदे भारत एक्सप्रेस के कुल 25 रेक अपने निर्धारित रूट पर चल रहे हैं और दो रेक आरक्षित हैं। हालांकि, उन्होंने कहा कि ट्रायल के तौर पर इस 28वें रेक का रंग बदला जा रहा है।

यह भी पढ़े-  दीघा रेलवे स्टेशन जल्द ही यात्रियों के लिए हो सकता है शुरु

अगली खबर
अन्य न्यूज़