109 रेलवे स्टेशनों पर मिलेगा ऑफलाइन लोकल पास

महाराष्ट्र (Maharashtra) सरकार ने लोकल ट्रेनों (local train) में दूसरी खुराक लेने वालों को 15 अगस्त से यात्रा करने की अनुमति दी है। लेकिन इसमें एक शर्त यह भी जोड़ी गई है कि, दूसरा डोज लेने के कम से कम 14 दिन बाद ही लोकल से यात्रा करने की अनुमति है।

हालांकि ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हैं और वे अपना लोकल का पास बनवाने के लिए नजदीकी रेलवे स्टेशनों का रुख कर रहे हैं। इनकी सहायता के लिए मुंबई (Mumbai) और एमएमआर (MMR) क्षेत्रों में 109 स्टेशनों पर 358 सहायता केंद्र स्थापित किए गए हैं। इन सहायता केंद्रों पर नगर निगम के कर्मचारी तैनात रहेंगे। वे सुबह सात बजे से रात 11 बजे तक दो पालियों में काम करेंगे।

यात्रियों को कोविड टीकाकरण (vaccination) की दूसरी खुराक के साथ 14 दिन पूरे होने का प्रमाण और फोटो पहचान का प्रमाण अनिवार्य है। दूसरा डोज लेने वालों को ही पास मिलेगा, उन्हें टिकट नहीं मिलेगा। दूसरी खुराक लेने वालों को 15 अगस्त से स्थानीय रूप से यात्रा करने की अनुमति दी गई है।

रेलवे स्टेशनों पर ऑफलाइन पास लेने के लिए जरूरी दस्तावेजों का सत्यापन किया जा रहा है। इसमें काफी कम समय लग रहा है। इसके लिए मुंबई समेत महानगर क्षेत्र के 109 स्थानीय स्टेशनों पर ऑफलाइन सत्यापन की सुविधा उपलब्ध कराई गयी है।

मुंबई नगर निगम (bmc) और अन्य स्थानीय निकायों के एक-एक कर्मचारी को पश्चिम, मध्य और हार्बर मार्गों पर स्टेशनों पर टिकट खिड़कियों पर दो पालियों में तैनात किया गया है।

टिकट खिड़की पर कर्मचारी कोविन एप (cowin app) पर प्रमाण पत्र की वैधता, फोटो पहचान पत्र प्रमाण की जांच करेंगे। एक बार सत्यापन की पुष्टि हो जाने पर कि दोनों दस्तावेज वैध हैं, कोरोना प्रमाण पत्र के साथ फोटो पहचान प्रमाण की एक प्रति पर मुहर लगाई जाएगी। टिकट खिड़कियों पर यह अंतिम प्रमाण पत्र प्रदर्शित होने के बाद ट्रेन प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।

अगली खबर
अन्य न्यूज़